July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक व्यापार

इस खतरे की स्कोर देख खुश हो जायेगा हर भारतीय 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

हली अच्छी खबर ये कि भारत में 2023 में मंदी का खतरा शून्य यानी जीरो है और दूसरी बड़ी बात ये कि बीते कुछ दिनों में रुपया ने एशिया की दूसरी मुद्राओं की तुलना में अपेक्षाकृत बेहतर प्रदर्शन किया है.

अमेरिका ही नहीं यूरोप के रईस देश भी मंदी की आशंका में जी रहे हैं. ब्रिटेन, फ्रांस, इटली और जर्मनी भी इस खतरे से अछूते नहीं हैं. इसके साथ चीन, साउथ कोरिया और जापान के अलावा कनाडा, साउथ अफ्रीका, रूस और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में भी मंदी की आशंका बढ़ गई है. इस बीच वर्ल्ड ऑफ स्टैटिस्टिक्स के पूर्वानुमान में भारत की आर्थिक सेहत को कोई खतरा नही है. क्योंकि 2023 में यहां मंदी की संभावना 0% है, जबकि ब्रिटेन मंदी के सबसे बड़े जोखिम का सामना कर रहा है.

दुनिया में मंदी की सबसे ज्यादा 75 फीसदी आशंका यूके में है. कोरोना और ब्रेग्जिट की दोहरी मार के कारण बीते दो सालों में ब्रिटेन की इकॉनमी में जबरदस्त उथलपुथल मची है वहां महंगाई भी चरम पर है. इस लिस्ट में न्यूजीलैंड दूसरे नंबर पर है. जहां 2023 में मंदी आने की आशंका 70 फीसदी है. अमेरिका दुनिया की सबसे बड़ी इकॉनमी है और वहां मंदी का खतरा 65 फीसदी आशंका के साथ तीसरे नंबर पर है. एक और न्यूक्लियर सुपर पावर रूस की बात करें तो मॉस्को पर भी यूक्रेन युद्ध की वजह से मंदी के बादल मंडरा रहे हैं.

Related Posts