July 4, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म सफर

कम बजट में देश ही नहीं, विदेश की भी सैर करने को बस फॉलो करें ये टिप्स

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
घूमना-फिरना तो अच्छा लगता है, लेकिन महीने का एक ही ट्रिप अगर आपका बजट बिगाड़ दें, तो अगले डेस्टिनेशन की प्लानिंग से पहले बहुत बार सोचना पड़ता है। तो बिना कोई समझौता किए अगर आप अपने घूमने-फिरने के शौक को पूरा करना चाहते हैं, तो इसके लिए यहां दिए गए टिप्स आ सकते हैं आपके बेहद काम। यकीन मानिए इन टिप्स की बदौलत आप देश ही नहीं, विदेश की भी कर सकते हैं सैर, वो भी काफी कम पैसों में।
बजट ट्रैवल के लिए कहां जाना है, इसकी पहले से ही प्लानिंग कर लें। कहां जाना है, वहां रूकने के क्या-क्या ऑप्शन हैं। फ्लाइट से जाना है ट्रेन या फिर बस से…ये सभी चीज़ें प्लान कर लें। कई बार सुबह और रात की फ्लाइट की कीमतों में भी अंतर होता है, तो आप यहां भी पैसे बचा सकते हैं।
हां, ये सुनकर आपको अजीब लगेगा, लेकिन जिस भी डेस्टिनेशन की आप प्लानिंग कर रहे हैं, वहां ऑफसीजन में जाकर आप काफी पैसे बचा सकते हैं। होटल्स या होमस्टे में ही नहीं बल्कि फ्लाइट रेट पर भी डिस्काउंट पा सकते हैं।
बजट में ट्रिप निपटाने के लिए होटल नहीं बल्कि हॉस्टल्स में स्टे करें। इसके अलावा लॉज का भी ऑप्शन है। वैसे आजकल होमस्टे का ऑप्शन भी कॉफी पॉपुलर हो रहा है और ये भी होटल्स के मुकाबले काफी सस्ता और अच्छा ऑप्शन है। जहां आप रूकने के अलावा अपने हिसाब से कुकिंग भी कर सकते हैं।
टूरिस्ट प्लेसेज कवर करने के लिए टैक्सी या कैब बुक करने की वजह पॉसिबल हो तो पब्लिक ट्रांसपोर्ट यूज करें। जिससे आप ट्रिप पर काफी पैसे बचा लेंगे।
जहां कहीं भी घूमने जाएं कोशिश करें, वहां के महंगे होटल्स की जगह लोकल स्ट्रीट फूड ट्राई करने का। जो रेस्टोरेंट्स की अपेक्षा प्राइस में तो कम होते ही हैं साथ ही आप उस जगह का ऑथेंटिक फूड भी चख सकते हैं।

Related Posts