July 4, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

खुद को घर में ही किडनैप करने मजबूर हो रहे यहां के छात्र, वसूल रहे करोड़ की फिरौती

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
सिडनी, ऑस्ट्रेलिया में पुलिस ने चेतावनी दी है कि ‘वर्चुअल किडनैपिंग’ घोटाले बढ़ रहे हैं, अंतरराष्ट्रीय चीनी छात्रों को टारगेट किया जा रहा है और गंभीर वित्तीय और मनोवैज्ञानिक नुकसान उन्हें पहुंचाया जा रहा है. छात्रों को अपने स्वयं के अपहरण के लिए मजबूर किया जाता है और फिर उनकी रिहाई के लिए फिरौती की मांग के साथ तस्वीरें उनके परिवारों को भेजी जाती हैं.

नवीनतम घटनाओं में AUD 750,000 (4,12,32,255.00 INR) से अधिक की मांग हुई, और पीड़ितों या उनके परिवारों ने AUD 170,000 (93,48,756.90 INR) और AUD 270,000 (1,48,48,025.67 INR) के बीच भुगतान किया.

यह अपराध की घटनाएं विभिन्न राज्यों और विदेशों में सामने आ रही हैं, दुनिया भर में स्कैमर्स द्वारा लाखों डॉलर की उगाही की जा रही है. पुलिस का कहना है कि महामारी के बाद ऑस्ट्रेलिया में अंतर्राष्ट्रीय छात्रों की वापसी इन घटनाओं के फिर से बढ़ने की एक वजह है.

यह मामले मंदारिन बोलने वाले किसी व्यक्ति के कोल्ड कॉल से शुरू होते हैं, जो हॉस्टल, वाणिज्य दूतावास या पुलिस जैसे चीनी प्राधिकरण का प्रतिनिधित्व करने का दावा करता है. छात्र को बताया जाता है कि उन्हें एक अपराध में फंसाया गया है और निर्वासित या गिरफ्तार होने से बचने के लिए एक अपतटीय चीनी बैंक खाते में बड़ी राशि या क्रिप्टोकरेंसी का भुगतान करना होगा.

Related Posts