May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

महिलाओं, ट्रांसजेंडरों को मुफ्त सवारी, 11 जून से इस राज्य ने दी सुविधा 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
सिद्धारमैया के नेतृत्व वाली कर्नाटक सरकार ने सोमवार को महिलाओं को मुफ्त सरकारी बस यात्रा प्रदान करने के लिए शक्ति योजना को लागू करने का आदेश जारी किया. विशेष रूप से, इस योजना के तहत ट्रांसजेंडर व्यक्ति चार राज्य परिवहन निगमों – कर्नाटक राज्य सड़क परिवहन निगम (केएसआरटीसी), बैंगलोर मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (बीएमटीसी), उत्तर पश्चिमी कर्नाटक सड़क परिवहन निगम (एनडबलूकेआरटीसी) और कल्याण कर्नाटक सड़क परिवहन निगम (केकेआरटीसी) से संबंधित बसों पर मुफ्त सवारी का लाभ उठा सकते हैं. यह योजना 11 जून से लागू होगी.

सरकार ने पहले ही शक्ति योजना पर दिशानिर्देशों का एक सेट जारी कर दिया है, जो कर्नाटक में कांग्रेस पार्टी के प्रमुख चुनावी वादों में से एक है. कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणापत्र में सरकारी बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त सवारी का वादा किया था और कहा था कि यह उन पांच चुनावी गारंटियों में से एक है, जो राज्य में सत्ता में आने के दिन लागू होंगी.

– इस योजना के लाभार्थी केवल राज्य के भीतर ही यात्रा कर सकते हैं न कि किसी अंतर्राज्यीय बसों में.

– राजहंस, नॉन-एसी स्लीपर, वज्र, वायु वज्र, ऐरावत, ऐरावत क्लब क्लास, ऐरावत गोल्ड क्लास, अंबरी, अंबरी ड्रीम क्लास, अंबरी उत्सव फ्लाई बस, ईवी पावर प्लस जैसी सभी लग्जरी बसों को योजना के दायरे से बाहर रखा गया है.
– अगले तीन महीनों में, महिलाएं सेवा सिंधु सरकारी पोर्टल के माध्यम से शक्ति स्मार्ट कार्ड के लिए आवेदन कर सकती हैं.
– शक्ति स्मार्ट कार्ड जारी होने तक, लाभार्थी केंद्र या राज्य सरकार द्वारा जारी किए गए पहचान पत्रों का उपयोग कर सकते हैं.

कर्नाटक के परिवहन विभाग के अनुसार, महिलाएं 11 जून से sevasindhu.karnataka.gov.in के माध्यम से शक्ति स्मार्ट कार्ड के लिए आवेदन कर सकती हैं.

Related Posts