July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म स्वास्थ्य

खाने को लेकर बच्चों को ये 5 बातें कही तो … 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
कसर अभिभावक बच्चों की खाने-पीने की आदतों पर कमेंट करते रहते हैं, लेकिन उनकी ये बातें बच्चों को पसंद नहीं आती हैं. इसके पीछे अभिभावकों की मंशा को अच्छी आदतों को बढ़ावा देना ही होता है पर बच्चे इसे सकारात्मक तरीके से नहीं लेते हैं.

बच्चों के लिए हेल्दी खाना जरूरी है, लेकिन इसके साथ ही ये बहुत जरूरी है कि अभभिभावक बच्चों को ये बातें कैसे बताते हैं. अभिभावकों को बच्चों के साथ कभी दूसरे बच्चों की तुलना नहीं करनी चाहिए . अभिभावकों को बच्चों को खाने को लेकर अपने भाई-बहन को दिखाते हुए बात कभी नहीं कहनी चाहिए या फिर हेल्दी खाने के बारे में अच्छे ढंग से बच्चों को बताना चाहिए.

1. बच्चों को कभी ये नहीं कहना चाहिए कि तुम्हारे भाई-बहन या दोस्त तो खा रहे हैं तो तुम्हें खाने में क्या परेशानी है. इससे बेहतर है कि बच्चों को प्यार से कहें, ‘मुझे पता है कि ये तुम्हें खाने में बहुत अच्छा नहीं लग रहा है, लेकिन कुछ भी नया खाना अच्छा लगने के लिए थोड़ा वक्त लगता है और तुम खाओगे तभी इसका स्वाद जान पाओगे.’
2. बच्चों को ऐसे कभी न कहें कि तुम चुन-चुन कर खाते हो. उन्हें प्यार से समझाकर कहें कि खाने के जायके को समझो, थोड़ा-थोड़ा करके शुरू करों, तुम्हे अच्छा लगेगा. उनकी एक ही पसंद के खाने को लेकर अगर आप बार-बार कहेंगे तो बच्चों को ये बिल्कुल पसंद नहीं आएगा.
3. बच्चों को उनकी पसंदीदा आइसक्रीम, केक या चॉकलेट के लिए कभी मना न करें. इसकी जगह उन्हें कहें, ‘हम अभी आइसक्रीम या चॉकलेट नहीं खा सकते क्योंकि ये लंच टाइम है. हम आइसक्रीम किसी और दिन खाने का प्लान बना लेंगे.
4. बच्चों को जबरदस्ती न खिलाएं. इसके बदले उन्हें समझाकर कहें कि अच्छे से खा लो क्योंकि अगले खाने में वक्त है और तब तक तुम्हें भूख न लग जाए.
5. बच्चों को चॉकलेट या उनकी पसंदीदा चीजों का लालच देकर कभी खाने के लिए बढ़ावा न दें. कोशिश करें कि आप खुद ही रोचक और हेल्दी खाना बनाएं जिसे देखकर ही बच्चों का खाने के लिए मन ललचाए.

Related Posts