July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

300 पाकिस्तानियों की सलिल समाधी में  9 गिरफ्तार, पीएम शाहबाज बोले इतनी बड़ी बात 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
ग्रीस के पास 14 जून को नाव डूबने की घटना में पाकिस्तान के 300 लोगों की मौत हुई है. पाकिस्तान की लोकल मीडिया ने ये जानकारी दी है. पाकिस्तान की न्यूज वेबसाइट डॉन के मुताबिक नाव में पाकिस्तान के 400, मिस्र के 200, सीरिया के 150 लोग सवार थे. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने हादसे में पाकिस्तानी नागरिकों की मौत पर दुख जताया है.

उन्होंने कहा- मानव तस्करों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी. ये एक जघन्य अपराध है. इसके बाद पाकिस्तान ने पीओके से 9 मानव तस्करों को गिरफ्तार किया है. इन पर गैर-कानूनी तरीकों से पाकिस्तान के लोगों को यूरोप पहुंचाने की कोशिश करने के आरोप हैं. पाकिस्तान ने लोगों की मौत पर आज राष्ट्रीय शोक रखा है.

शाहबाज शरीफ ने ग्रीस में पाकिस्तान की ऐंबैसी के हवाले से बताया है कि बोट हादसे में बचाए गए 12 लोग पाकिस्तान के भी हैं. हालांकि, अभी तक सरकार की तरफ से मरने वालों की संख्या नहीं बताई गई है. वहीं, हृ के मुताबिक बोट में 400 से 750 लोग मौजूद थे. इनमें 200 से ज्यादा पाकिस्तान के थे. अभी तक 78 लोगों के शव बरामद किए गए हैं. जबकि 500 लोग लापता हैं.

माना जा रहा है कि इनमें से किसी के भी जिंदा बचने की उम्मीद नहीं है. वहीं, द गार्जियन ने हादसे में जिंदा बचे लोगों के हवाले से बताया है कि पाकिस्तान के लोगों जानबूझकर नाव के नीचे वाले इलाके डॉक में भेजा गया, जहां बचने की संभावना न के बराबर होती है. बोट में मौजूद लोगों ने ऐसा जानबूझकर किया.

पाकिस्तान के अधिकारियों के मुताबिक पीओके के तस्कर लोगों को यूरोप भेजने का सपना दिखाकर उन्हें पहले लीबिया भेजते हैं. फिर बोट के जरिए गैर-कानूनी तरीकों से उन्हें यूरोप में घुसाने की कोशिश की जाती है. रिपोर्ट्स के मुताबिक एक तस्कर पाकिस्तान के गुजरात से भी पकड़ा गया है. डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक तस्करी कराने वाले एजेंट्स ने लोगों से 6 लाख रुपए लिए थे. सियालकोट के एक व्यक्ति ने बताया कि उनका बेटा एक महीने पहले एजेंट को 6 लाख रुपए देकर इटली के लिए निकला था. अब उसका कुछ पता नहीं चल पा रहा है. वहीं, उनसे पैसे लेने वाला एजेंट भी गायब है.

संयुक्त राष्ट्र संघ की एक एजेंसी (इंटरनेशनल ऑर्गेनाइजेशन फॉर माइग्रेशन) के मुताबिक ग्रीस के पास 14 जून को नाव पलटने से हुआ हादसा 2015 के बाद का सबसे बड़ा हादसा है. 2015 में लिबिया से इटली जा रही नाव पलटने से 1100 लोगों की मौत हो गई थी.

Related Posts