July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

बेलारूसी राष्ट्रपति ने रोकी पुतिन की तवाही, प्रिगोझिन के साथ डील कर इसलिए लेना पड़ा निर्णय

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
निजी सेना वैग्नर के प्रमुख के अपने सैनिकों को वापस लौटने के आदेश देने के बाद रूस में पैदा हुआ संकट खत्म हो गया है. रूस की न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक बेलारूस राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने इस मामले में मध्यस्थता की और वैगनर प्राइवेट मिलिट्री कंपनी (पीएमसी) के संस्थापक येवगेनी प्रिगोझिन को अपनी कमान छोडऩे और सैनिकों को वापस लौटने के लिए मनाया. इस तरह रुस एक संभावित नरसंहार और तबाही से बच गया.

क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेस्कोव ने पत्रकारों को बताया कि बेलारूस के राष्ट्रपति ने इसमें स्वेच्छा से भाग लिया हैं. उन्होंने कहा कि अलेक्जेंडर लुकाशेंको, प्रिगोझिन को लगभग 20 वर्षों से व्यक्तिगत रूप से जानते हैं, और यह उनकी व्यक्तिगत पहल थी जिसे राष्ट्रपति पुतिन के साथ साझा किया गया था. क्रेमलिन अधिकारी ने बताया कि वास्तव में, दोनों राष्ट्रपति इस बात पर सहमत हुए कि राष्ट्रपति लुकाशेंको, वैगनर के साथ स्थिति को सुलझाने के लिए मध्यस्थता का प्रयास करेंगे. हम उनकी इस तत्परता का सम्मान करते हैं.

जानकारी के मुताबिक, रूस प्रिगोझिन और वैगनर के खिलाफ पूरी ताकत लगाने का जोखिम नहीं उठा सकता था. खास तौर पर ऐसी स्थिति में जब उन्होंने यूक्रेन में जीत हासिल की और इसकी भारी कीमत चुकाई.

Related Posts