July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

चाकू से तेज़ धार पेपर से कटना कितना खतरनाक होता है जानते हैं ?

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :

ई बार अपने देखा होगा कुछ पेपर वर्क करते समय अचानक से आपका हाथ काट जाता है। और ऐसा काटता है जैसे कोई चाकू से कट गया हो। इससे हमको ये लगता है कि पेपर में चाकू से भी तेज़ धार होती है। सॉफ्ट से दिखने वाले पेपर से अगर ज़रा तेजी से हाथ रगड़ जाए, तो ऐसा घाव देता है कि आप तड़प उठते हैं। अब विज्ञान ने पता लगा लिया है कि इस दर्द के होने का कारण क्या है। तो आपको बताते हैं इसके पीछे का विज्ञान जान लीजिये आप भी।

त्वचा रोग विशेषज्ञ कहते हैं कि यह आंशिक रूप से उस जगह से थोड़ा नीचे होता है, जहां हम घाव को समझते हैं। वैसे भी हमारी उंगलियां Pain-Magnets से कम नहीं होतीं। ‘वैसे अगर चेहरे या उँगलियों पर पेपर से कट लग जाए, तो भी बहुत ज्यादा दर्द होता है। अगर आप इसकी कल्पना करें, तो समझ पाएंगे। दरअसल, इस जगह पर बहुत सारी नसें यहीं आकर ख़त्म होती हैं। ये बिलकुल सेफ्टी मेकेनिज्म की तरह है.’ BBC Future के मुताबिक़,ये पेपर कट्स जितना दिखते हैं, उससे कहीं ज्यादा बुरे होते हैं।

Scientific American के अनुसार, वे कोई छोटे कट्स ही नहीं होते, बल्कि वहां संवेदनशील तंत्रिकाओं का पूरा बण्डल होता है, जो कट जाता है। Scientific American के Ferris Jabr के मुताबिक, पेपर कट जितना साफ़-सुथरा दिखता है, उतना होता नहीं है। पेपर से कटने पर घाव में पेपर के कुछ केमिकल्स भी रह जाते हैं, जो दर्द बढाते हैं.’ ये घाव अन्दर होते हैं, इसलिए ज्यादा खून नहीं निकलता, लेकिन जब भी हम हाथ का प्रयोग करते हैं, तो नसें खिंचती हैं और घाव खुल जाता है। इसलिए दर्द होने लगता है। तो यही कारन है कि आपका हाथ एक मामूली से दिखने वाले पेपर से कट जाता है।

Related Posts