May 22, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

कई बीमारियों का इलाज है ये जापानी थैरेपी, जानिए क्‍या होता है शिन‍िन-योकू।

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
क्या आपको भी वीकेंड में बाहर जाकर प्रकृति के बीच में समय बिताना पसंद है? यदि हां, तो आप निश्चित रूप से अपनी सूची में वन स्नान यानि फॉरेस्ट बाथिंग को जोड़ रहे हैं। फॉरेस्ट बाथिंग एक भयानक जंगली इलाके में रहने से भी कहीं ज्यादा अधिक है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि वन स्नान के क्या-क्या लाभ हैं और यह स्वास्थ्य के लिये कैसे लाभदायक है।
गैस बनने से पेट बन गया गुब्‍बारा, बाहर निकालने के ल‍िए करें ये योगासन वन स्नान की अवधारणा लोगों को मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक लाभ अलावा खुद को प्रकृति की ओर उजागर कर रही है। वन स्नान (शिनिन-योकू) का कारगर प्रभाव पड़ता है, जो विश्राम को प्रोत्साहित करता है और तनाव को कम करता है, क्योंकि तनाव कई बड़ी और पुरानी बीमारियों में से एक है। अधिक से अधिक जापानी वर्कर खुद को आराम दिलाने के लिए वन स्नान के माध्यम से प्रकृति से जुड़ रहे हैं और इसके कारण, वन स्नान आंदोलन वर्तमान में दुनिया के विभिन्न हिस्सों में लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है। वन स्नान क्या है? वन स्नान को शिनिन-योकू के रूप भी जाना जाता है। इस जापानी शब्द का अर्थ है कि ‘शिनिन’ मतलब ‘जंगल’ और ‘योकू’ मतलब ‘स्नान’ है। यानि कि शिनिन-योकू का अर्थ है वन वातावरण में स्नान करना। इसे पेड़ स्नान या प्राकृतिक चिकित्सा के रूप में भी जाना जाता है। जापान में सबसे पहले वन स्नान शुरू किया गया था जिसे जीवाणुरोधी यौगिक और प्राकृतिक उपचार का एक रूप माना जाता है।
वन स्नान आपको अपने आस-पास की प्रकृति से जोड़ने में मदद करता है और आप अपनी इंद्रियों को सुंदर और स्वस्थ रख सकते हैं। यह विज्ञान द्वारा दिखाया गया सकारात्मक और शांतिपूर्ण अनुभव है जिससे स्वास्थ्य लाभ होता है। वन स्नान कैसे आपके स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है? वन स्नान या शिनिन-योकू के विभिन्न स्वास्थ्यकारी लाभ हैं:
प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाना यह : वन स्नान के लाभों में से एक है, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखता है। एक अध्ययन से पता चला कि प्रकृति में समय व्यतीत करने से सफेद रक्त कोशिकाओं की गतिविधि में काफी वृद्धि हो सकती है जो वायरस और ट्यूमर कोशिकाओं से लड़ने में मदद कर सकती है। वन स्नान के इन सकारात्मक प्रभावों को फाइटोनाइट में जमा किया जाता है। साथ ही एंटीमिक्राबियल लड़की का तेल अल्फा-पिनिन और लिमोनिन जैसे पेड़ से प्राप्त होता है।
तंत्रिका तंत्र को मजबूत बनाना : वन स्नान से तंत्रिका तंत्र स्वस्थ रहता है। यदि आपका तंत्रिका तंत्र स्वास्थ्य अच्छा है, तो आपकी दिल की धड़कन और रक्तचाप स्थिर रहेगा। वन स्नान केवल आपके तंत्रिका तंत्र को संतुलित करता है।
रक्तचाप नियंत्रित रखना : 
वन स्नान के माध्यम से हाइबीपी नियंत्रित हो सकता है। शोधकर्ताओं ने पता लगाया कि वन वातावरण कम तनाव हार्मोन जैसे नोडरेनलाइन और एड्रेनालाईन को पूरी तरह से आराम प्रदान करता है। वन पर्यावरण में घूमना कार्डियोवैस्कुलर समस्याओं पर भी सकारात्मक प्रभाव डालता है।
मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देना : 
प्रकृति संज्ञानात्मक थकान, तनाव, अवसाद और चिंता को कम करके मानसिक स्वास्थ्य के लिये लाभकारी होती है। इसलिये यदि आप परेशानी महसूस कर रहे हैं तो प्रकृति की ओर मुडें और अपने मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ाएं।
तनाव कम करना :
पेड़ यौगिकों के साथ हवा को मिलाने के लिए जाने जाते हैं जो मनुष्यों पर बहुत सकारात्मक प्रभाव डालते हैं। इन यौगिकों को फाइटोसाइड्स के रूप में जाना जाता है जो वास्तव में पुरुषों और महिलाओं दोनों में तनाव हार्मोन के स्तर को कम करते हैं।
फाइटोनाइड्स प्राप्त करने के लिए, आपको ताजा वन हवा में सांस लेनी होगी। संज्ञानात्मक कार्य को बढावा देना क्या आप जानते हैं कि प्रकृति में अधिक समय व्यतीत करना आपकी क्रिएटिविटी को बढ़ावा दे सकता है? ऐसा इसलिए है क्योंकि आप अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों यानि फ़ोन, लैपटॉप आदि को बंद कर देते हैं और तनावपूर्ण दुनिया से खुद को अलग कर देते हैं। प्रकृति में होना आपके संज्ञानात्मक कार्य को बढ़ावा देता है।
आयुर्वेद वन स्नान के बारे में क्या कहता है?
योग प्रकृति से जुड़ने का एक प्राकृतिक तरीका है और आयुर्वेद इस संबंध के बीच की कड़ी है। इसलिए, जंगल में योग का अभ्यास करने के लिए योग को वन स्नान के साथ जोड़ा जा रहा है।
वन स्नान का अभ्यास कैसे करें?
पहले जंगल में जाएं और धीरे-धीरे चलना शुरू करें। दूसरा, सांस लेना शुरू करें यह आपकी इंद्रियों को खोलने में मदद करता है। सोंधी मिट्टी की गंध, घास पर चलना और पेड़ों को छूने से आपकी इंद्रियां खुल जाएंगी और आप शांति और खुशी को महसूस करना शुरू कर देंगे, अंत में आप खुद को खुशनुमा माहौल में पाएंगे। तो आप वन स्नान को अपने आस-पास ढूंढ सकते हैं। जहां भी पेड़ हो वहां आप इसे पा सकते हैं। यह एक पार्क या आपके बगीचे में भी हो सकता है।

Related Posts