July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

जेलेंस्की के इस एक चाल से पुतिन के छूटे पसीने, यूक्रेन के हाथ लगा क्लस्टर बॉम्ब 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

मेरिका, यूक्रेन को क्लस्टर बम देने जा रहा है जिसे लेकर काफी विवाद हो रहा है. इसी बीच अमेरिकी सेना ने Cluster Bomb ट्रेनिंग का एक वीडियो जारी किया है. अमेरिकी सेना की ये ट्रेनिंग बेहद खतरनाक है. घातक है. इस ट्रेनिंग में इस्तेमाल किए जा रहे बम इतने विनाशकारी हैं कि वो जिनेवा कन्वेंशन के तहत प्रतिबंधित हैं. इन्हें Cluster Bomb कहते हैं.

ये बम हवा में खुलते हैं और कई छोटे बम छोड़ते हैं. रिलीज किए गए काफी बम अक्सर फटते नहीं हैं और बाद में आम नागरिकों की मौतों का कारण बनते हैं. अमेरिका ने इन्हीं बम को यूक्रेन को देने की मंजूरी दे दी है, जिससे यूक्रेन तो खुश है लेकिन नाटो देशों ने इस फैसले पर चिंता जताई है.

बता दें कि यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की तुर्की दौरे से यूक्रेन लौट आए हैं. जेलेंस्की तुर्की से अपने साथ पूर्व गैरीसन के पांच कमांडरों भी लाए हैं. रूस-यूक्रेन के बीच पिछले 16 महीने से युद्ध जारी है. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को पश्चिमी देशों से यूक्रेन पर हमला करने के कारण काफी आलोचना का सामना करना पड़ा है. लेकिन पुतिन यूक्रेन पर लगातार हमले किए जा रहे हैं.

और इसी युद्ध के बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने तुर्की की यात्रा की और वापस लौटते वक्त अपने साथ मारियुपोल में यूक्रेन के पूर्व गैरीसन के पांच कमांडरों को लाए, जिन्हें पिछले साल कैदी के आदान-प्रदान की शर्तों के तहत तुर्की में रहने के लिए मजबूर किया गया था. ये वो कमांडर हैं जो पिछले साल मरियुपोल के पोर्ट की रक्षा कर रहे थे लेकिन रूसी के हमले के आगे ये टिक नहीं पाए और इन्हें सरेंडर करना पड़ा था.

Related Posts