July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक व्यापार

लाखों युवाओं के भविष्य सुधार रहा मोदी सरकार की शानदार योजना 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

स स्कीम के जरिए मोदी सरकार की ओर से लाखों लोगों को स्कील डेवलपमेंट के लिए काम किया गया है और उन्हें रोजगार लेने लायक बनाया गया है.

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) 2015 में शुरू की गई योजना है. पीएमकेवीवाई का उद्देश्य युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना है. राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) के जरिए कार्यान्वित इस योजना ने 40 मिलियन से अधिक युवाओं को आवश्यक कृषि कौशल से लैस करके, उत्पादकता में सुधार और रोजगार के अवसर पैदा करके उन्हें सशक्त बनाया है.

पीएमकेवीवाई भारतीय युवाओं को उद्योग प्रासंगिक कौशल प्रशिक्षण लेने में सक्षम बनाता है जो उन्हें बेहतर आजीविका हासिल करने में मदद करता है. पीएमकेवीवाई पूरे भारत में विशेषकर ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में लाखों लोगों को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करने में सफल रही है. इस योजना ने कौशल अंतर को कम करने और युवाओं की रोजगार क्षमता में सुधार करने में भी मदद की है. इसके अलावा पीएमकेवीवाई ने विभिन्न क्षेत्रों में कुशल कार्यबल के विकास में मुख्य भूमिका निभाई है, जो अर्थव्यवस्था के विकास के लिए आवश्यक है.

पीएमकेवीवाई योजना 15 से 59 वर्ष की आयु के सभी भारतीय नागरिकों के लिए खुली है. पीएमकेवीवाई विनिर्माण, कृषि, निर्माण सहित विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न कौशल विकास पाठ्यक्रम प्रदान करता है.

Related Posts