May 19, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

मृतक के परिजनों के मुंडन के पीछे का राज जानेंगे तो भर आएगी ऑंखें 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :  
हिंदू धर्म में अंतिम संस्कार को लेकर बहुत से नियम बनाए गए है। इनमें से कुछ नियम मृतक के लिए हैं, जबकि कुछ मृतक के परिवार के सदस्यों के लिए हैं। इनमें से एक नियम बाल दान करने से संबंधित है। यदि घर में परिवार के किसी सदस्य की मृत्यु हो जाती है, तो सिर मुंडवाने की प्रथा है यह आदि काल से चली आ रही है। जिसका उल्लेख पौराणिक कथा में भी मिलता है। आज हम जानेंगे की बाल दान करने के पीछे का क्या कारण है।

मृत्यु के बाद मृत व्यक्ति के शरीर के आसपास बहुत से हानिकारक बैक्टीरिया जन्म ले लेते हैं। शव को श्मशान तक ले जाने तक घर के सदस्य बहुत बार शव के संपर्क में आते हैं। ऐसी परिस्थितियों में अन्य व्यक्तियों के लिए मृत व्यक्ति को बैक्टीरिया का सामना करना पढ़ सकता है। नतीजतन, इन जीवाणुओं को खत्म करने के लिए अंतिम संस्कार के बाद विभिन्न नियम स्थापित किए गए हैं, जिनमें नाखून काटना, सूरज की रोशनी में खुद को उजागर करना और स्नान करना शामिल है। इसके अतिरिक्त, इन उपायों में से एक में सिर मुंडवाना भी शामिल है। मृतक ने अपने पूरे जीवनकाल में परिवार के लिए हर तरीके से सहयोग किया होगा। परिणामस्वरूप, व्यक्ति के निधन के बाद पूरा परिवार इन योगदानों के प्रति अपना भाव व्यतीत करता है। परिजन के सिर मुंडवाने की प्रथा कई वर्षों से चली आ रही है। मृतक को अपने बाल चढ़ाना उनके प्रति प्यार और सम्मान का भाव प्रकट करना माना जाता है।

शास्त्रों के अनुसार कहा जाता है कि शरीर से अलग होने के बाद आत्मा तुरंत यमलोक के लिए प्रस्थान नहीं करती है बल्कि एक निर्धारित समय के बाद यमलोक के लिए रवाना होती है। इस स्थिति में आत्मा अपने परिवार के सदस्यों से कई बार बात करने का प्रयास करती है। धार्मिक ग्रंथों में बालों का संबंध नकारात्मक ऊर्जा से होता है। इसलिए आत्मा के लिए अपने परिवार के सदस्यों तक पहुंचने का सबसे आसान रास्ता उनके बाल हैं।

Related Posts