July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

केवल प्यास लगने पर पानी तो नहीं पीते ? है यह नुकसान

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

पानी के बिना जीवन की कल्पना करना भी बेकार है। वैसे तो हम पानी तभी पीते है जब हमें जोर की प्यास लगी हो,क्या आप जानते है कि पानी आपके शरीर और त्वचा के लिए कितना फायदेमंद है। आप कभी भी प्यास लगने का इंतजार ना करें, जितना हो सके उतना पानी पीएं। आइए जानते है पानी कम पीने के नुकसान?

आप जितना पानी पिएंगें,आपका शरीर का तापमान उतना ही ठंडा होगा जिसके साथ चेहरे की चमक और नमी भी बरकरार रहती है।आपके शरीर का 60 प्रतिशत हिस्सा पानी का बना हुआ है,इससे आप अंदाजा लगा सकते है कि आपके शरीर को पानी की कितनी जरूरत होती है? क्यों जरूरी है पानी?

डायजेस्टिव सिस्टम पर पड़ता है असर

पानी आपके ज्वाइंट्स को चिकना बनाता है, आंतों की नियमित क्रियाओं को प्रॉपर रखता है। अपशिष्ट पदार्थो को बाहर निकालता है। शरीर में स्पाइनल कोर्ड में भी पानी की भरपूर मात्रा होनी चाहिए। शरीर के सारे फंक्शंस में पानी की ही जरूरत होती है तो फिर आप क्यूं प्यास लगने का इंतजार करते है?

भोजन से पहले पानी

खाना खाने से पहले पानी पीना अमृत समान होता है। खाने के बीच पानी ना पीएं और खाने के बाद पानी पीना मतलब जहर लेने जैसा है। खाना खाते समय और खाने के बाद पानी पीने पर आपके शरीर में बनने खाने को पचाने वाली गैस ठंडी हो जाती है जिससे आपकी पाचन क्रिया गड़बड़ा जाती है।

एक्सरसाइज से पहले पीएं पानी

जब आप वर्कआउट करते है तो पसीनें के रूप में आपके शरीर का सबसे ज्यादा वॉटर लूज करते है और ऎसे में आपकों प्यास लगती है।एक्सरसाइज के तुरंत बाद पानी पीना नुकसानदायक है,इसलिए आप वर्कआउट से पहले ही पानी पी लें और आपके कम पानी पीने की वजह से आप एक्सरसाइज के दौरान या बाद में बेहोश भी हो सकते है।

त्वचा बनें खूबसूरत

अगर आप पानी की मात्रा का पूरा ख्याल रखेंगे तो आप अपने आप ही जवां दिखेंगे। अगर आपकी त्वचा पूरी तरह हाइड्रेटेड होगी तो त्वचा की टिशू की पूर्ति कर उसमें लचीलापन आएगा और नम त्वचा के साथ आपकी स्किन ग्लो करेगी। एक दिन में कम से कम आठ से दस गिलास पानी पीना चाहिए।

Related Posts