May 18, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

सावधान! लालच से इन चीजों को खाने से आपकी खूबसूरती छिन सकती है

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

सेहत के साथ खूबसूरती का भी डाइट से गहरा कनेक्शन है. जो भी हम खाते हैं, उससे सिर्फ हमारा पेट ही नहीं भरता, बल्क‍ि इससे मिलने वाला पोषण कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होता है. और ये कोशिकाएं जितनी मजबूत व अच्छे तरीके से काम करने वाली होंगी, आपकी सेहत भी उतनी बेहतर रहेगी.

हमारी त्वचा भी इन्हीं कोशिकाओं की बनी होती है. अच्छी डाइट इनको भी स्वस्थ व टाइट रखेगी और आपको मिलेगी दमकती त्वचा. हालांकि अगर डाइट से पौष्टिक तत्व गायब रहेंगे तो त्वचा व बाल, दोनों ही चमक खोकर बेजान दिखने लगेंगे.

जानें कैसी डाइट आपकी खूबसूरती चुरा सकती है –

 – जरूरत से ज्यादा नमक
अगर आपके खाने-पीने में नमक ज्यादा होने से शरीर में पानी भी ज्यादा हो जाता है जिससे शरीर में सूजन दिखती है. ज्यादा नमक खाने से त्वचा भी अपनी दमक खोने लगती है. इससे बचने के लिए पापड़, अचार, नमकीन, कैन्ड फूड, सब्जी व दाल में ज्यादा नमक आइटम वगैरह न खाएं.

– ज्यादा कैफीन
कैफीन की मात्रा अधिक लेने से शरीर में कोर्टिसोल का प्रोडक्शन ज्यादा होता है और यह त्वचा को पतला करके इसे उम्रदराज दिखाता है. कैफीन की वजह से शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है और त्वचा व चेहरे पर झुर्रियांदिखने लगती हैं. इससे बचने के लिए कॉफी, चाय और यहां तक कि ज्यादा चॉकलेट से भी परहेज करें.

– ज्यादा ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाली चीजें
जिन चीजों का ग्लाइसेमिक इंडेक्स ज्यादा होता है, उनसे ब्लड शुगर का बैलेंस बिगड़ने लगता है. इससे शरीर में इंसुलिन और एंड्रोजन्स का अमाउंट बढ़ जाता है. नतीजतन शरीर में सीबम ज्यादा बनता है, कोशिकाओं की बढ़त ज्यादा होती है और डेड सेल शरीर में जमा होने लगते हैं. इस वजह से एक्ने की समस्या हो जाती है.
ऐसे में ज्यादा शुगर ही नहीं, गुड़ व शहद खाने से भी बचें.

– प्रोसेस्ड फूड
रिफाइंड या प्रोसेस की गई चीजें जैसे कि मैदा व इससे बने प्रोडक्ट, डिब्बा बंद फ्रूट जूस आदि में फाइबर कम होता है और इस वजह से इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स हाई होता है. यही नहीं, अमूमन इनमें नमक या सोडियम की मात्रा भी अधिक रहती है और प्रोसेस्ड होने की वजह से त्वचा को फायदा देने वाले इनके न्यूट्रिएंट्स भी खत्म हो जाते हैं.

– अल्कोहल
अल्कोहल की वजह से एंटी-डाइयूरेटिक हॉर्मोन कम बनता है और इस वजह से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या हो जाती है. इसकी वजह से वैसोडाइलेशन भी होता है. इस अवस्था में त्वचा से जरूरत से ज्यादा पानी निकलता है. नतीजा त्वचा का कसाव खत्म हो जाता है और यह उम्र से अधिक दिखने लगती है.

Related Posts