July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक व्यापार

सोचिये इन 50 लोगों के बारे में, जिन्हें चूना लगा मेहुल चौकसी देश का सबसे बड़ा डिफाल्टर

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

देश को इन 50 लोगों ने चूना लगाया है, जिसमें कोई भगोडा है तो कोई फरार. वित्त मंत्रालय ने कहा कि शीर्ष 50 विलफुल डिफॉल्टर्स में भगोड़े मेहुल चोकसी की गीतांजलि जेम्स लिमिटेड, एरा इंफ्रा इंजीनियरिंग लिमिटेड, आरईआई एग्रो लिमिटेड और एबीजी शिपयार्ड लिमिटेड जैसी कंपनियों पर सामूहिक रूप से 87295 करोड़ की भारी राशि बकाया है. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बताया है कि 31 मार्च 2023 तक एससीबी में शीर्ष 50 विलफुल डिफॉल्टरों पर बकाया राशि 87295 करोड़ थी.

इनमें से शीर्ष 10 पर अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों एससीबी का 40825 करोड़ बकाया है. उन्होंने कहा कि पिछले पांच वित्तीय वर्षों के दौरानए एससीबी ने उपलब्ध अनंतिम आंकड़ों के अनुसार कुल 1057326 करोड़ की राशि माफ कर दी है. चोकसी गीतांजलि जेम्स बैंकों का 8738 करोड़ रुपये का सबसे बड़ा विलफुल डिफॉल्टर है. दूसरे स्थान पर एरा इंफ्रा इंजीनियरिंग लिमिटेड है.

जिस पर 5750 करोड़ रुपये का बकाया है. कतार में आरईआई एग्रो लिमिटेड पर 5148 करोड़, एबीजी शिपयार्ड लिमिटेड 4774 करोड़ और कॉनकास्ट स्टील एंड पावर लिमिटेड 3911 करोड़ भी शामिल हैं. विलफुल डिफॉल्टर वह कर्जदार होता है जो साधन होने के बावजूद जानबूझकर ऋण चुकाने से इनकार कर देता है. कराड ने यह भी कहा कि धोखाधड़ी करने वाले या जानबूझकर कर्ज नहीं चुकाने वाले के रूप में वर्गीकृत कर्जदारों के संबंध में बैंकों को इनके खिलाफ चल रही आपराधिक कार्यवाही पर प्रतिकूल असर डाले बिना जानबूझकर कर्ज न चुकाने वालों या बैंकों के साथ धोखाधड़ी वाले कर्जदारों के साथ  समझौता करने पर विचार करना चाहिए.

Related Posts