October 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

सिर्फ मालिश नहीं खाकर देखे बादाम तेल, बाल और हड्डियों को बनाता है मजबूत

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

बादाम खाने के फायदे तो सभी जानते हैं लेकिन क्‍या आप इसके तेल के फायदों के बारे में जानते हैं? बादाम का तेल न सिर्फ बालों और त्‍वचा की मालिश के ल‍िए फायदेमंद होता है बल्कि इसके सेवन करने के भी कई फायदें हैं। जी हां, बादाम के तेल में खाना पकाकर खाने या इसे दूध में मिलाकर पीने के भी अन‍गिनत फायदें हैं। बादाम के तेल को आम बोलचाल की भाषा में बादाम रोगन भी कहते हैं, इसके सीधा बादाम खाने की तुलना में कई अधिक फायदे हैं। जो लोग बादाम रोगन का सेवन करते हैं उन्‍हें इसके फायदों के बारे में अच्‍छे से मालूम होगा, आइए जानते है बादाम के तेल या बादाम रोगन के फायदों के बारे में।

हड्डियों को करें मजबूत 

बादाम के तेल से माल‍िश हड्डियों में स्फूर्ति आती है। बड़े हो या बच्‍चें ये तेल सभी तरह की उम्र के लोगों की हड्डियों के ल‍िए अच्‍छा माना जाता है। यह उनकी ग्रोथ के लिए अच्छा होता है। बादाम के तेल का रोजाना एक चम्मच सेवन करने से भी कई लाभ मिलते हैं।

तेज होता है दिमाग 

बादाम के तेल में ओमेगा-6 फैटी एसिड्स होते हैं। ओमेगा-6 दिमाग की सेहत के लिए एक आवश्यक तत्व है। इससे दिमाग को पोषण मिलता है और दिमाग तेज होता है। गर्भावस्‍था में मां और शिशु के ल‍िए फायदेमंद गर्भावस्था में बादाम तेल के सेवन से डिलीवरी के नॉर्मल होने की संभावना बढ़ जाती है। इसमें मौजूद फॉलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम और दूसरे पोषक तत्व मां और बच्चे दोनों को फायदा पहुंचाते हैं

बादाम रोगन चेहरे की ड्राईनेस को दूर करता है। साथ ही यह त्वचा में नमी बनाए रखने में भी मदद करता है। झुर्रियों से मिलेगा फायदा यदि 30 की उम्र के आसपास की महिलाएं जल्द से जल्द बादाम रोगन का इस्‍तेमाल कर कम उम्र में झुर्रियों की समस्या से बच सकती है। वजन घटाने में सहायक बादाम का तेल वजन घटाने में भी मदद करता है। इसे रोजाना लेने वाले लोगों ने इस बात का दावा किया है कि बादाम का तेल वजन घटाने में सहायक सिद्ध होता है।

विटामिंस मिनरल्‍स से भरपूर 

बादाम का तेल विटामिन ए, बी, ई और डी और पोटै‍शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसमें मौजूद कैल्शियम और मैग्नीशियम शरीर की कई आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। इसल‍िए कई डॉक्टर बादाम के तेल को एनर्जी टॉनिक के रूप में भी अपने मरीजों को देते हैं। एनर्जी दिलाता है बादाम के तेल का नियमित सेवन करने वालों को कभी शरीरिक थकान महसूस नहीं होती। जब कभी भी आपको थकान महसूस हो तो दूध में बादाम रोगन डालकर पी जाएं, कुछ ही मिनटों में असर दिखेगा। हार्ट अटैक नहीं होता बादाम रोगन केसेवन करने से हार्ट अटैक जैसी परेशानी से बचा जा सकता है। यह तेल सर्दियों में शरीर का तापमान बनाए रखता है।

कब्‍ज की छुट्टी 

बादाम का तेल कब्ज जैसी बीमारी में रामबाण इलाज माना गया है। यदि किसी को लंबे समय से कब्ज की शिकायत हो तो वह इसका एक चम्मच रोजाना सेवन करे, यदि किसी को बादाम रोगन सीधा ग्रहण करने में कठिनाई होती है तो वह इस तेल को रोजाना घर में बनने वाली सब्जियों में भी इस्तेमाल कर सकता है। इसके बाद इसका फायदा देखने को मिल सकता है।

एनर्जी दिलाता है 

बादाम के तेल का नियमित सेवन करने वालों को कभी शरीरिक थकान महसूस नहीं होती। जब कभी भी आपको थकान महसूस हो तो दूध में बादाम रोगन डालकर पी जाएं, कुछ ही मिनटों में असर दिखेगा।

Related Posts