July 8, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक व्यापार

आखरी दिन 30 सितंबर, राशन कार्ड के साथ नहीं किया ये कामतो हो जायेगा डिलीट 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
राशन कार्ड धारकों को 30 सितंबर तक राशन कार्ड और आधार को ल‍िंक कराने के ल‍िए कहा गया है. 30 स‍ितंबर तक आधार की सीडिंग नहीं होने पर राशन कार्ड को बंद कर दिया जायेगा. ब‍िहार में करीब 1.7 करोड़ राशन कार्ड धारक हैं. नालंदा ज‍िले में ही 25 लाख 18 हजार 770 उपभोक्ताओं में से 20 लाख 97 हजार 825 उपभोक्ताओं ने राशन कार्ड को आधार से ल‍िंक कराया है. इसी तरह पूरे राज्‍य में करीब 80 प्रत‍िशत कार्ड धारकों ने इसे आधार से ल‍िंक करा ल‍िया है.
अब ऐसे में 30 सितंबर तक आधार कार्ड से राशन कार्ड की सीडिंग नहीं कराने वाले ग्राहकों को फर्जी मानकर उनका राशन कार्ड डिलीट कर दिया जायेगा. इसके बाद संबंध‍ित राशन कार्ड का डाटा नहीं होने पर सरकारी अनाज मिलना बंद हो जाएगा. राज्‍य के सभी जिला आपूर्ति कार्यालयों को इस संबंध में आदेश जारी कर द‍िया गया है. इसके बाद राज्‍य में अभ‍ियान चलाकर राशन कार्डधारकों का आधार सीडिंग कराने के ल‍िए कहा गया है.

आधार से राशन कार्ड को ल‍िंक कराने के ल‍िए आपको राशन कार्ड में ल‍िखे सभी सदस्‍यों का आधार नंबर देना होगा. छोटे बच्‍चे और बड़े सदस्‍य, सभी का आधार नंबर देना जरूरी है. राशन कार्ड को ड‍िलीट होने से बचाने के संबंधित डीलर या प्रखंड आपूर्ति शाखा में आवेदन के साथ आधार नंबर दे सकते हैं.

Related Posts