July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

पाकिस्तान में कौन सी मुसीबत लानी वाली है जल्द चुनाव, चुनाव आयोग कहा कुछ ऐसा 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने कहा है कि वह निर्वाचन क्षेत्रों के परिसीमन और मतदाता सूची को साथ-साथ अपडेट करने का काम करेगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि काम कम से कम समय में पूरा हो जाए. पाकिस्तानी अखबर डॉन के मुताबिक ईसीपी के इस बयान से अगले साल फरवरी में चुनाव की उम्मीद फिर से जगी है. यह आश्वासन पीएमएल-एन प्रतिनिधिमंडल को दिया गया, जिसने शुक्रवार को चुनाव के रोडमैप पर ईसीपी के साथ एक परामर्शी बैठक की थी.

रिपोर्ट के मुताबिक, अगर चुनाव फरवरी में भी कराए जाते हैं, तो भी यह संविधान का उल्लंघन होगा क्योंकि विधानसभाओं के विघटन के 90 दिनों के भीतर चुनाव कराने होते हैं.

इसके अलावा, डॉन के अनुसार चुनाव आयोग का आश्वासन इस डर को दूर करता है कि, नए जनगणना ब्लॉकों के साथ मतदाता सूची के सिंक्रनाइज़ेशन के बहाने परिसीमन पूरा होने के बाद चुनाव में कई महीनों की देरी हो सकती है. यदि निर्णय लागू किया जाता है, तो यह सुनिश्चित हो जाएगा कि मार्च में इसके आधे सदस्यों का कार्यकाल समाप्त होने से पहले सीनेट के लिए इलेक्टोरल कॉलेज मौजूद है.

ईसीपी प्रवक्ता के अनुसार, आयोग ने दोनों प्रक्रियाओं को एक साथ पूरा करने के उद्देश्य से परिसीमन और चुनावी सर्वेक्षणों को अपडेट करने का काम एक साथ शुरू किया था. रिपोर्ट के मुताबिक हालांकि, उन्होंने उन अटकलों से इनकार किया कि ईसीपी दिसंबर में परिसीमन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद ही मतदाता सूची को उपडेट करने की प्रक्रिया शुरू करेगी.

डॉन के अनुसार, पीएमएल-एन ने ईसीपी से 14 दिसंबर से पहले मतदाता सूची के परिसीमन और अपडेशन की प्रक्रिया पूरी करने का आग्रह किया. मुख्य चुनाव आयुक्त सिकंदर सुल्तान राजा ने पीएमएल-एन टीम को आश्वासन दिया कि दोनों कार्य एक साथ पूरे किए जाएंगे और जल्द से जल्द चुनाव कराए जाएंगे.

बैठक के बाद पीएमएल-एन नेता अहसान इकबाल, आजम नजीर तरार और जाहिद हामिद ने कहा कि आम चुनाव फरवरी में होंगे. डॉन के अनुसार, पीएमएल-एन नेता ने कहा, ;14 दिसंबर के बाद 54 दिन गिनें और आप चुनाव की तारीख का अनुमान लगा सकते हैं.’

सीईसी ने पीएमएल-एन सदस्यों को आश्वासन दिया कि चुनाव पारदर्शी और निष्पक्ष होंगे और सभी दलों को समान अवसर मिलेंगे. उन्होंने कहा कि आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

Related Posts