July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक स्वास्थ्य

भारत में आफत मचाने आया इस वायरस का का नया वेरिएंट, बच्चों को बचाये वरना … 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
चिकनपॉक्स आपके बच्चों के लिए कितना खतराक है इससे शायद हर कोई वाकिफ होगा, लेकिन अब चिंता बढ़ाने वाली खबरें सामने आ रही है. हाल ही में चिकनपॉक्स के एक नए वेरिएंट सामने आया है, जो तेजी से बच्चों को अपना शिकार बना रहा है. इस वेरिएंट का नाम क्लैड 9 है. इसका इंफेक्शन नॉर्मल चिकनपॉक्स से ज्यादा खतरनाक है. आइए जानते हैं कि इस बीमारी के क्या-क्या लक्षण हैं और इससे कैसे बचा जा सकता है.
ये बीमारी वैरिसेला जोस्टर वायरस के जरिए फैलती है. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी यानी एनआईवी के साइंटिस्ट्स ने इस वायरस का पता लगाया है, इससे चिंता बढ़ गई है क्योंकि भारत की आबादी ज्यादा है और इस वजह से ये बीमारी यहां तेजी से फैल सकती है. दिक्कत ये है कि क्लैड 9 वेरिएंट का कोई पुख्ता इलाज नहीं है.

अगर किसी को चिकनपॉक्स क्लैड 9 हो जाए तो उसे बुखार आता है, स्किन पर दाने निकल जाते है, खुजली वाले छाले हो जाते हैं, इसके अलावा गले में खराश, खांसी, सिरदर्द और बेचैनी की शिकायत होती है. इसमें पानी वाले दाने चेहरे, पीठ और छाती पर निकलते हैं फिर शरीर के बाकी हिस्सों में भी फैल जाते हैं. कई बार बच्चों को स्किन इन्फेक्शन, एन्सेफलाइटिस और निमोनिया हो जाता है

बच्चों के लिए ये बीमारी काफी खतरनाक है, अगर आपको उनकी सुरक्षा की फिक्र है तो आप अपने लाडलों को चिकनपॉक्स क्लैड 9 के मरीजों से दूर रहें. ये वायरस खांसने और छींकने से भी फैल सकता है, इसलिए पब्लिक प्लेस पर मांस्क पहनें और पहनाएं. बार-बार हाथ धोएं, किसी भी पेशेंट का सामान, तौलिया या बेड यूज न करें.

Related Posts