July 4, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

इस देश पर ड्रैगन ने डाला बुरी नजर, घुस हड़कंप मचाया 103 लड़ाकू विमान

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. ताइवान ने आरोप लगाया है कि चीन के 103 लड़ाकू विमानों ने ताइवान की सीमा का उल्लंघन किया है. चीनी विमानों का ताइवान में घुसना उकसाने वाला है और चीनी फाइटर की ये संख्या एक दिन में सबसे ज्यादा है. ताइवान के रक्षा मंत्रालय का कहना है कि उन्होंने 103 चीनी लड़ाकू विमान सोमवार सुबह 6 बजे तक पिछले 24 घंटे में डिटेक्ट किए. जान लें कि चीन की सेना नियमित तौर पर ताइवान के दक्षिण और पश्चिम की समुद्री सेवा में लड़ाकू विमान भेजती रहती है. चीन की इन्हीं हरकतों की वजह से साउथ चाइना सी में टेंशन बढ़ गई है.

बता दें कि ताइवान एक स्वशासित आईलैंड है जिस पर चीन अपना दावा करता है. चीन ने ताइवान के आसपास हवा और पानी में बड़े पैमाने पर सैन्य अभ्यास किया है, जिसे कुछ लोग डराने-धमकाने के अभियान के रूप में देखते हैं. इसकी वजह अमेरिका और चीन के बीच में भी तनाव बढ़ा है.

जान लें कि अमेरिका, ताइवान का मुख्य हथियार सप्लायर है और बलपूर्वक ताइवान की स्थिति को बदलने के किसी भी कोशिश का विरोध करता है. ताइवान मंत्रालय ने चीनी सैन्य कार्रवाई को ‘उत्पीड़न’ बताया. ताइवान रक्षा मंत्रालय ने चेतावनी दी कि मौजूदा तनावपूर्ण माहौल में स्थिति और बिगड़ सकती है.

Related Posts