May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक सफर

इस समंदर में मिला इतना बड़ा खजाना कि ‘कुबेर’ भी रह जाये दंग  

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
जिप्ट के समुद्री तट पर वैज्ञानिकों को ऐसा ‘खजाना’ मिला है, जो बेशकीमती हो सकता है. यूरोपियन इंस्टीट्यूट फॉर अंडरवाटर आर्कियोलॉजी ने मिस्र के भूमध्यसागरीय तट के पास स्थित एक समुद्री प्वाइंट में ‘खजाना’ मिलने के साथ कुछ रहस्यमयी चीजों की खोज होने का ऐलान किया है. वैज्ञानिकों का मानना है कि जिस गहराई से वो वापस लौटे हैं वह एक डूबा हुआ मंदिर है. फ्रांसीसी एक्सपर्ट फ्रैंक गोडियो की अगुवाई में अबूकिर की खाड़ी में स्थित पोर्ट सिटी की इस खोज को काफी अहम माना जा रहा है.

रिसर्च टीम ने दक्षिणी नहर की जांच की जहां प्राचीन मंदिर के पत्थर के विशाल खंड मिले जो ईसा पूर्व दूसरी शताब्दी के मध्य की एक प्रलयंकारी घटना के दौरान ढह गए थे. जानकारी के मुताबिक ये जगह भगवान अमून का मंदिर था जहां के राजा अपनी शक्ति की उपाधि प्राप्त करने के लिए आते थे.

रिसर्च टीम ने कहा, ‘हमने मंदिर के खजाने से संबंधित बहुमूल्य वस्तुओं का पता लगाया गया है. हमें पूजा-पाठ में काम आने वाले चांदी के उपकरण, सोने के बेशकीमती गहने, इत्र या सुगंध वाला अलबास्टर कंटेनर मिला है. हमें इस बात का गर्व है कि हमने इस बेशकीमती संपत्ति का पता लगाया है. इसी के साथ हम हजारों साल पहले इस पोर्ट सिटी में रहने वाले लोगों की धर्मपरायणता के गवाह बन गए हैं.’

समंदर में खोजे गए मंदिर के पूर्वी हिस्से में, पुरातत्वविदों ने सौंदर्य और यौन प्रेम को समर्पित ग्रीक देवी एफ़्रोडाइट को समर्पित एक मंदिर भी खोजा है. संस्थान ने कहा, इससे पता चलता है कि सैटे राजवंश (664 – 525 ईसा पूर्व) के राजा फिरौन के समय में जिन यूनानियों को व्यापार करने और शहर में बसने की इजाजत थी, उनके पास अपने देवी-देवताओं के मंदिर थे. 

Related Posts