July 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

पृथ्वी से टकरनेवाली इस खतरनाक चीज का एक कप सैंपल ले आया NASA का स्पेसक्राफ्ट

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
अंतरिक्ष की अनंत गहराइयों से एस्टेरॉयड के नमूनों को लेकर नासा का पहला स्पेस कैप्सूल 7 साल की यात्रा पूरी कर रविवार (24 सितंबर 2023) को उताह रेगिस्तान में उतर गया.  पृथ्वी के पास से गुजरते हुए OSIRIS-REx स्पेसक्राफ्ट ने कैप्सूल को 63,000 मील (100,000 किलोमीटर) दूर से छोड़ा. लगभग चार घंटे बाद यह कैप्सूल पैराशूट के जरिये सेना के उताह टेस्ट एंड ट्रेनिंग रेंज में उतर गया. यह स्पेसकाफ्ट करीब 643 करोड़ किमी की यात्रा तय कर धरती पर लौटा है.

वैज्ञानिकों को बेन्नू नाम के कार्बनसे लैस एस्टेरॉयड से कम से कम एक कप मलबा मिलने का अनुमान है. हालांकि, जब तक कंटेनर को खोला नहीं जाता, उसमें मिलने वाली सामग्री के बारे में पुष्ट तरीके से कुछ भी नहीं कहा जा सकता.

एस्टेरॉयड के नमूने वापस लाने वाला इकलौता अन्य देश जापान दो एस्टेरॉयड मिशन से केवल एक चम्मच मलबा ही जमा कर सका था. दरअसल इस कैप्सूल में उस एस्टेरॉयड की मिट्टी का सैंपल है, 24 सितंबर 2182 यानी 159 साल बाद पृथ्वी से टकरा सकता है.

बताया जा रहा है कि अगर ये एस्टेरॉयड धरती से टकराया तो इतनी तबाही मचेगी, जितनी 22 परमाणु बमों के फटने से होती है.

रविवार को पहुंचे एस्टेरॉयड के नमूनों की स्टडी से वैज्ञानिकों को 4.5 अरब साल पहले हमारे सौर मंडल की शुरुआत के संबंध में और बेहतर ढंग से यह समझने में मदद मिलेगी कि पृथ्वी और जीवन ने कैसे आकार लिया.

OSIRIS-REx स्पेसक्राफ्ट ने 2016 में अपना मिशन शुरू किया था और इसने बेन्नू नाम के एस्टेरॉयड के नजदीक पहुंचकर 2020 में नमूने एकत्र किए थे.

Related Posts