May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

इस फोन ने इजरायली ‘मोसाद’ को हमले की भनक तक लगने नहीं दिया 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
7 अक्टूबर को हमास ने इजरायल पर अब तक का सबसे बड़ा हमला किया था. हमले में 1400 इजरायली मारे गए थे और 200 से अधिक लोगों को हमास ने बंधक बना लिया था. इस हमले से इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद की साख को गहर झटका लगा, जिन्हें अपने काम में माहिर माना जाता था. हमले के बाद से सवाल उठ रहा है कि इजरायल को आखिर हमास के खरतनाक इरादों का पता कैसे नहीं चला. इतने बड़े हमले के लिए लंबी तैयारी की गई होगी लेकिन इजरायल इससे बिल्कुल अनजान रहा. अब इसे लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है कि हमास के गुर्गों ने ऐसा क्या किया कि इजरायल की खुफिया एजेंसियों को उनकी योजनाओं की भनक तक नहीं हुई.

नए खुलासे के मुताबिक इजरायल पर हमले की योजना बनाने के लिए हमास के लड़ाकों ने 2 साल से अधिक समय तक अंडरग्राउंड फोन लाइनों का उपयोग किया था. संयुक्त राज्य अमेरिका का मानना है कि खुफिया जानकारी से पता चलता है कि हमास के गुर्गों का एक छोटा सा सेल इजराइल पर घातक आश्चर्यजनक हमले की योजना बना रहा था.

यह सेल दो साल से गाजा में सुरंगों के नेटवर्क में हार्डवेयर्ड फोन के नेटवर्क के जरिए बातचीत कर रहा था. मामले से परिचित दो सूत्रों ने यह जानकारी दी है.

सुरंगों में फोन लाइनों ने हमास के लड़ाकों को गुप्त रूप से एक दूसरे के साथ बातचीत करने की ऐसी सुविधा दी जिसे इजरायल ट्रैक नहीं कर सका और 7 अक्टूबर तक अंधरे में रहा.

बता दें सात अक्टूबर के भीषण हमले के बाद इजरायल ने गाजा के खिलाफ युद्ध की घोषणा कर दी. तब वह लगातार हमास के कब्जे वाले गाजा पर बमबारी कर रही है इजरायली बमबारी से गाजा में भीषण तबाही हुई है.

Related Posts