May 18, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

5 मिनट में चेहरे का ब्लैकहेड्स ऐसे होंगे गायब जैसे कभी थे ही नहीं 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
चेहरे की खूबसूरती सभी के लिए बहुत मायने रखती है। खासतौर पर हम महिलाओं के लिए यह कुछ ज्यादा ही महत्वपूर्ण है। इसलिए अपने चेहरे चेहरे का ध्‍यान हम सभी सबसे ज्यादा रखते हैं। चेहरे को हमेशा ढक कर नहीं रखा जा सकता है, इसलिए धूल-मिट्टी और पॉल्यूशन का सामना भी चेहरे को खूब करना पड़ता है। ऐसे में स्किन पोर्स में गंदगी घुस जाती है, जो बाद में ब्लैकहेड्स का रूप ले लेती है।
खासतौर पर जिन लोगों को लार्ज स्किन पोर्स की समस्या है, उन्‍हें ब्लैकहेड्स की दिक्कत ज्यादा होती है, जो बाद में पिंपल का रूप धारण कर लेती है। इसलिए अपने चेहरे का ध्‍यान रखना बहुत ज्यादा जरूरी है। आज हम आपको बताएंगे कि आप घर पर ही कैसे ब्लैकहेड्स को रिमूव करने के लिए आसान होम रेमेडी को अपना सकते हैं।
बाजार में आजकल आपको शरीफे खूब दिख जाएंगे। यह फल साल में केवल कुछ वक्त के लिए बाजार में नजर आता है। खाने में बेहद स्वादिष्ट यह फल त्‍वचा के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं होता है। आप इससे एक ऐसा स्क्रब तैयार कर सकती हैं, जो ब्लैकहेड्स को रिमूव करने में आपकी मदद करेगा। तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आप घर पर ही शरीफे से कैसे स्क्रब तैयार कर सकती हैं।

सामग्री 

1 शरीफ का गूदा लें (बीज हटाकर), 5 बूंद नींबू का रस लें ,  छोटा चम्‍मच दूध की मलाई लें।

विधि : एक बाउल में ऊपर बताई गई सारी सामग्रियों को लें और मिक्‍स कर लें। इसके बाद आप इस मिश्रण को पूरे चेहरे पर लगाएं और आहिस्‍ता-आहिस्‍ता सर्कुलर मोशन में हाथों को घुमाते हुए चेहरे को स्‍क्रब करें। आपको बता दें की शरीफे में बहुत ही महीन दानेदार गूदा होता है, जो त्‍वचा को डीप क्‍लीन भी करता है और नुकसान भी नहीं पहुंचने देता है।

आप इस होममेड फेस स्‍क्रब से चेहरे को दिन में एक बार जरूर साफ करें। इसके बाद चेहरे को हॉट टॉवल ट्रीटमेंट दें। ऐसा करने से जो भी ब्लैकहेड्स त्‍वचा के पोर्स में घुसे हुए हैं, उन्‍हें रिमूव करना आसान हो जाएगा। बाद में आपको एक ड्राई टॉवल से चेहरे को धीरे से रगड़ कर साफ करना है।

अब आप महसूस करेंगी कि जहां पहले ब्लैकहेड्स थे, वहां की त्‍वचा अब मुलायम हो गई है और चिकनी नजर आ रही है। मगर ब्लैकहेड्स निकलने के बाद पोर्स ओपन हो जाते हैं और इन्‍हें क्‍लोज करना बहुत जरूरी हो जाता है। इसलिए आपको हल्‍के हाथों से चेहरे की मसाज करनी चाहिए। मसाज करने के लिए आप कोई स्किन टाइप के अनुसार मॉइश्चराइजर का चुनाव कर सकती हैं या फिर नारियल का तेल हर तरह की त्‍वचा के लिए बेहतर रहता है, तो आप उससे भी मसाज कर सकती हैं।

इस तरह से केवल 2 मिनट स्‍क्रब करने और 3 मिनट चेहरे की मसाज करने के बाद आप ब्लैकहेड्स की समस्या से निजात पा जाएंगी।

Related Posts