June 30, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

हमास का अस्पताल चाल, नीचे आतंकियों का ऐसा बंदोबस्त दिखा इजरायल ने दुनिया को चौंका दिया 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

तंकी संगठन हमास को जड़ से खत्म करने के लिए अभियान चला रही इजरायली सेना (IDF) ने गाजा में बने सबसे बड़े अल-शिफा अस्पताल को अपने कब्जे में ले लिया. इसके बाद जब IDF ने अस्पताल के अंदर और बाहर तलाशी अभियान चलाया तो वहां उसे अब तक की सबसे लंबी सुरंग मिली. यह सुरंग अस्पताल से लेकर शहर के अंदर तक जाती है. जब भी इजरायली सेना हमास (Israel Hamas War) पर पलटवार करती थी तो हमास के आतंकी इसी सुरंग में घुसकर जवाबी हमले से बच जाते थे.

इज़राइल सेना ने गुरुवार को गाजा के सबसे बड़े अल-शिफा अस्पताल के नीचे एक मजबूत सुरंग के कई वीडियो सोशल मीडिया पर जारी किए हैं.  IDF का कहना है कि यह सुरंग एक विशाल भूमिगत नेटवर्क का हिस्सा था, जिसका इस्तेमाल हमास की ओर से सैन्य उद्देश्यों के लिए किया जा रहा था. इजरायली अधिकारियों का कहना है कि अल-शिफा अस्पताल का इस्तेमाल हमास अपने हथियारों और कमांड सेंटरों को छिपाने के लिए कर रहा था और पलटवार होने पर वह अस्पताल पर हमले का प्रोपेगंडा कर रोना- चिल्लाना शुरू कर देता था.

अपने नए वीडियो में इजरायली सैनिक अल-शिफा अस्पताल के पास ऐसी ही एक सुरंग दिखाते हैं. ताजा पकड़ी गई सुरंग के अंदर जाने पर इज़राइल रक्षा बलों को एक बाथरूम, रसोई और एक एयरकंडीशंड रूम दिखता है. IDF के मुताबिक यह हमास के गुर्गों के लिए एक कमांड पोस्ट के रूप में काम करता था. इस सुरंग में चलने का रास्ता करीब 2 मीटर (6-1/2 फीट) ऊंचा है, जिसमें से आसानी से चला जा सकता है. इस सुरंग में घुसने के लिए अस्पताल के बाहर मैदान में एक मुहाना बनाया गया था, जिसे लोहे के मजबूत जाल से ढक दिया गया था. इसी मुहाने के जरिए हमास के आतंकी अंदर घुसकर सुरंग में लापता हो जाते थे.

इजरायली सेना ने सुरंग की ड्रोन फुटेज शेयर करते हुए लिखा, ‘ऊपर से अल-शिफा अस्पताल, नीचे हमास का आतंकी परिसर. अस्पतालों के पीछे हमास छिपा हुआ है. इन ड्रोन फुटेज से यह बात निर्विवाद रूप से साबित होती है.’ इस सुरंग को दिखाने के लिए सैनिक कुछ पत्रकारों को भी शाफ्ट से नीचे ले गए. इजरायल की सातवीं ब्रिगेड के कमांडर कर्नल एलाद त्सूरी ने बताया कि यह एक बहुत लंबी सुरंग है. यह सुरंग शहर से अस्पताल तक जाती है. जब वे आतंकी जीवित रहने की कोशिश कर रहे होते हैं तो वे नीचे चले जाते हैं और अस्पतालों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल करते हैं. वे यहां लंबे समय तक रह सकते हैं.

इजरायली सेना ने आतंकी खतरे को देखते हुए पत्रकारों को अस्पताल के अंदर नहीं जाने दिया और उन्हें अस्पताल परिसर का केवल एक हिस्सा ही देखने की प्रमीशन दी. सेना ने सुरंग से बड़ी मात्रा में बंदूकें, गोला-बारूद और दूसरे विस्फोटक भी बरामद किए, जो उन्हें अल-शिफा अस्पताल परिसर से बरामद हुए थे.

बताते चलें कि हमास के आतंकियों ने 7 अक्टूबर को इजरायल के तटवर्ती इलाकों में हमला कर बेरहमी से 1400 लोगों को मार दिया था, जबकि करीब 240 लोगों को वे बंधक बनाकर गाजा पट्टी में ले आए थे.

Related Posts