July 3, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

‘इंडिया’ फंसा 188 सीटों पर, कांग्रेस गठबंधन बचाने कैसे करेगी सीट शेयरिंग 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

राजस्थान और छत्तीसगढ़ के चुनावों में कांग्रेस की हार के बाद अब I.N.D.I.A गठबंधन में खींचतान बढ़ सकती है. सबसे बड़ा सवाल यह है कि कौन कितनी सीटों पर राजी होगा. कल यानी 19 दिसंबर को गठबंधन की चौथी अहम बैठक होने वाली है. इसमें सीट शेयरिंग की चर्चा जरूर होगी. हालांकि आज लालू प्रसाद यादव ने भाजपा को चुनौती देते हुए कहा कि बैठक में हम लोग जा रहे हैं, मिलकर हटाएंगे इन्हें। तेलंगाना को छोड़कर बाकी चार राज्यों में पिछड़ने के बावजूद कांग्रेस विपक्षी गठबंधन में अपना दबदबा बनाए रखना चाहती है. 28 पार्टियों का विपक्षी गठबंधन भाजपा की अगुआई वाले NDA के खिलाफ अपने अभियान को तेज करना चाहेगा. अंदरखाने से खबर आ रही है कि कल की बैठक के बाद जनवरी या फरवरी में ही साझा उम्मीदवारों का ऐलान करने की तैयारी है.

राज्यों के हिसाब से कमेटियां बनेंगी और पार्टी-गठबंधन का झंडा भी सामने रखा जाएगा. सीट शेयरिंग बड़ा मुद्दा इसलिए है क्योंकि अब नीतीश कुमार की जेडीयू, ममता बनर्जी की टीएमसी और अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी कांग्रेस से ज्यादा हक मांग सकती हैं. हालांकि अब तक जो संकेत मिले हैं उसके हिसाब से समझा जा रहा है कि कांग्रेस के तेवर कम नहीं हुए हैं. वह बार-बार तीन राज्यों- यानी राजस्थान, छत्तीसगढ़ और एमपी में मिले अपने वोट शेयर की बातें कर रही है जिससे विपक्षी गठबंधन में उसकी पकड़ मजबूत रह सके.

कांग्रेस का तर्क वही है कि उसके अलावा विपक्ष में दूसरी पार्टी नहीं है जिसका ज्यादातर राज्यों में प्रतिनिधित्व हो. उधर, भाजपा नए चेहरों को लाकर एक तरफ एंटी-इनकंबेंसी की लहर को ध्वस्त करने के फॉर्मूले पर आगे बढ़ रही है तो दूसरी तरफ जातिगत समीकरण भी साध रही है.

Related Posts