May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक स्वास्थ्य

मच्छर का डीएनए ख़त्म कर मलेरिया खा खात्मा! साइंटिस्‍ट की खोज से होगा कमाल

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

श्चिम अफ्रीकी देश बुर्किना फासो के स्वास्थ्य विज्ञान अनुसंधान संस्थान में मेडिकल एंटोमोलॉजी और पैरासिटोलॉजी के प्रमुख अब्दुलाये डायबेट की खोज दुनिया को मलेरिया जैसी घातक बीमारी से निजात दिला सकती है. सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक डायबेट जिस नवीन तकनीक पर काम कम रहे वह संभावित रूप से मलेरिया फैलाने वाले मच्छरों की प्रजातियों को मिटा सकती हैं.

वैज्ञानिक और प्रोफेसर अब्दुलाये डायबेट को उनके शोध के लिए साइेंस और इनोवेशन मैनेजमेंट प्रबंधन के लिए 2023 फॉलिंग वॉल्स पुरस्कार से सम्मानित किया गया. इस दौरान उनके काम को लेकर आयोजकों ने कहा कि ‘/टमलेरिया नियंत्रण के लिए आशा प्रदान करता है.  डायबेट को सितंबर में इस वर्ष के प्रतिष्ठित पुरस्कार के 10 वैश्विक विजेताओं में से एकमात्र अफ्रीकी के रूप में नामित किया गया था.

इसके अलावा फॉलिंग वॉल्स फाउंडेशन द्वारा भी ‘मलेरिया के आनुवंशिक समाधान पर दुनिया के कुछ सबसे उन्नत कार्यों में योगदान देने’ के लिए डायबेट को मान्यता दी गई. फ़ॉलिंग वॉल्स फ़ाउंडेशन एक गैर-लाभकारी संगठन है जो क्रांतिकारी सोच को बढ़ावा देने के लिए समर्पित है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, डायबेट के देश में मलेरिया मृत्यु का एक प्रमुख कारण है. पश्चिम अफ्रीकी देश के 22 मिलियन निवासियों में से लगभग सभी, विशेषकर बच्चे, इस बीमारी के खतरे में हैं. अफ्रीका के लिए डब्ल्यूएचओ क्षेत्रीय कार्यालय के नवीनतम आंकड़ों से पता चलता है कि 2021 में बुर्किना फासो में मलेरिया ने लगभग 19,000 लोगों की जान ले ली.

मलेरिया बीमारी व्यापक अफ्रीकी क्षेत्र में मृत्यु के मुख्य कारणों में से एक है. हालांकि पिछले कई वर्षों से मलेरिया नियंत्रण उपायों को अपनाने के कारण प्रभावित देशों में इसके फैलने और मौतों को कम करने में मदद मिली है लेकिन फिर भी,  डब्ल्यूएचओ ने अप्रैल में कहा था, ‘मलेरिया से होने वाली मौतें अस्वीकार्य रूप से अधिक हैं, और 2015 के बाद से मामलों में वृद्धि जारी है.’

Related Posts