May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

48 साल सलाखों के पीछे, एक दिन अचानक पता चला बेगुनाह है 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

क्लाहोमा के एक जज ने एक ऐसे व्यक्ति को बरी कर दिया है जिसने एक ऐसी हत्या के लिए 48 साल जेल में बिताए जो उसने नहीं की थी. बीबीसी रिपोर्ट के मुताबिक यह अमेरिका में ज्ञात सबसे लंबी गलत सज़ा है।

70 वर्षीय ग्लिन सिमंस को जुलाई में रिहा कर दिया गया था जब एक जिला अदालत ने पाया कि उनके मामले में महत्वपूर्ण सबूत उनके बचाव पक्ष के वकीलों को नहीं सौंपे गए थे.

सोमवार को, एक काउंटी जिला अटॉर्नी ने कहा कि नए मुकदमे की आवश्यकता के लिए पर्याप्त सबूत नहीं थे. मंगलवार को एक आदेश में जज एमी पालुम्बो ने सिमंस को निर्दोष घोषित किया.

ओक्लाहोमा काउंटी के जिला जज पालुम्बो ने अपने फैसले में कहा, ‘इस अदालत ने स्पष्ट और ठोस सबूतों से पाया है कि जिस अपराध के लिए सिमंस को दोषी ठहराया गया, सजा सुनाई गई और कैद किया गया… वह अपराध सिमंस द्वारा नहीं किया गया था.’

एसोसिएटेड प्रेस के अनुसार, सीमंस ने फैसले के बाद कहा, ‘यह लचीलेपन और दृढ़ता का एक सबक है. किसी को यह न कहने दें कि ऐसा नहीं हो सकता, क्योंकि यह सचमुच हो सकता है.’

सीमंस ने 1974 में ओक्लाहोमा सिटी उपनगर में एक शराब की दुकान में डकैती के दौरान कैरोलिन सू रोजर्स की हत्या के लिए 48 साल, एक महीने और 18 दिन जेल में काटे.

वह 22 वर्ष के थे जब उन्हें और एक सह-प्रतिवादी, डॉन रॉबर्ट्स को 1975 में दोषी ठहराया गया और मौत की सजा सुनाई गई.

मृत्युदंड पर अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के फैसलों के कारण बाद में सज़ा को घटाकर आजीवन कारावास कर दिया गया.

सीमंस ने हमेशा अपने को बेगुनाह बताया और कहा कि हत्या के समय वह अपने गृह राज्य लुइसियाना में थे.

Related Posts