July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक व्यापार

जानिए वरना… पीएफ ने तीन साल बाद की यह सुव‍िधा!

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

गर आप नौकरी करते हैं और आपका पीएफ अकाउंट है तो यह खबर आपके ल‍िए जरूरी है. जी हां, ईपीएओ की तरफ से ‘कोविड एडवांस फैसिलिटी’ को बंद कर दिया गया है. साल 2020 में कोरोना महामारी के दौरान पीएफ अकाउंट होल्‍डर्स के ल‍िए ईपीएफओ की तरफ से एडवांस पैसा लेने की सुव‍िधा शुरू की गई थी. उस समय इस सुव‍िधा को कोरोना के बढ़ते मामलों के दौरान इलाज आद‍ि में पैसे की जरूरत को ध्‍यान में रखते हुए शुरू क‍िया गया था.

इकोनॉम‍िक टाइम्‍स में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार ईपीएफओ के एक अधिकारी ने बताया क‍ि एक हफ्ते पहले हुई मीटिंग में यह फैसला लिया गया. अध‍िकारी ने यह भी बताया क‍ि इसको लेकर अभी नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है. आने वाले समय में इसका नोट‍िफ‍िकेशन जारी होने की उम्‍मीद है. खबर में बताया गया क‍ि नॉन-रिफंडेबल कोविड एडवांस प्रॉविजन को डिसएबल करने की तैयारी की जा रही है. इसके बाद कोई भी अंशधारक इस सुव‍िधा के तहत आवेदन नहीं कर सकेगा.

जानकारों का कहना है क‍ि कोविड एडवांस को लोगों ने इलाज के अलावा तमाम गैर-जरूरी खर्च के रूप में इस्तेमाल किया. उन्‍होंने यह भी बताया क‍ि ईपीएफओ की तरफ से यह फैसला काफी देर से लिया गया. इससे ईपीएफओ के पास फंड की उपलब्धता पर असर पड़ा है. इस बारे में अभी तक क‍िसी प्रकार की आधिकारिक पुष्‍ट‍ि नहीं की गई है. जी न्‍यूज इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता. 2020 में दुन‍ियाभर को झकझोरने वाली महामारी के दौरान ईपीएफओ ने अपने सदस्यों को पीएफ अकाउंट से एडवांस पैसा न‍िकालने की सुव‍िधा दी थी.

इसके तहत तीन महीने के बेस‍िक पे और महंगाई भत्ते की सीमा तक या ईपीएफ अकाउंट में सदस्य के जमा राशि का 75 परसेंट तक, जो भी कम हो उन्‍हें गैर-वापसी योग्य निकासी सुव‍िधा दी गई थी. आपको बता दें ईपीएफओ के तहत कर्मचारी और नियोक्ता दोनों को मूल वेतन और महंगाई भत्ते का 12 परसेंट योगदान करना होता है. फ‍िलहाल ईपीएफओ में जमा होने वाली राश‍ि पर सरकार की तरफ से 8.15 प्रत‍िशत का ब्‍याज द‍िया जा रहा है.

Related Posts