June 14, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

नये साल ने जापान में लाया ऐसा खतरा कि दुनिया सोचने पर मजबूर 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

क्या आपको पता है दुनिया के किस देश में सबसे ज्यादा भूकंप आते हैं? हो सकता है आपको इसका जवाब ना पता हो. बहुत से लोगों को इसका जवाब पता भी होगा. जिन लोगों को इस सवाल का जवाब नहीं पता है, उनको बता दें कि दुनिया में सबसे ज्यादा भूकंप जापान में आते हैं. जापान में साल के पहले ही दिन धरती हिली है. जापान में 7.5 तीव्रता का भूकंप आया. जिसने जापान को हिलाकर रख दिया.

इसका केंद्र धरती से 10 किलोमीटर नीचे था. भूकंप के बाद सुनामी की भी warning जारी की गई है. भूकंप के बाद समुद्र का जलस्तर danger level तक पहुंच गया. इतना ही नहीं लोगों से घर खाली करने की तक अपील की गई है. जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी JMA के मुताबिक शक्तिशाली भूकंप के झटके पश्चिमी जापान के इशिकावा प्रांत में महसूस किए गए.

जापान के NHK broadcaster के मुताबिक जापान सागर तट के साथ निगाटा, टोयामा, यामागाटा, फुकुई प्रान्त में सुनामी की चेतावनी जारी की गई है. American agency-AFP के मुताबिक भूकंप के केंद्र के 300 kilometer के दायरे में जापान तट पर सुनामी की लहरें उठ सकती है. जापान की एजेंसियों ने लोगों से समंदर तट पर बसे इलाकों को खाली करने को कहा है.

जापान में भूकंप की दशहत हर चेहरे पर दिख रही है. जापान में इस वक्त भीषण ठंड है. बर्फ गिर रही है. धरती हिलते ही घरों की छत पर जमी बर्फ नीचे गिरने लगी. लोग जान बचाने के लिए भागने लगे. नए साल का पहला दिन होने की वजह से लोग सेलिब्रेशन कर रहे थे. रेलवे स्टेशन पर भी लोग मौजूद थे. तभी पूरा रेलवे स्टेशन हिलने लगा. वहां खड़े यात्रियों के चेहरे पर भूकंप का खौफ साफ दिख रहा था.

7 से 7.9 की तीव्रता का भूकंप आने पर इमारतें ढह जातीं हैं. जमीन के अंदर पाइप लाइन फट जातीं हैं. जापान में आए भूकंप की तीव्रता 7.5 थी. इसका असर जापान में दिख रहा है. जापान की धरती भूकंप के लिहाज से बहुत संवेदनशील है. इसलिए यहां के लोग भी इस तरह की स्थिति का सामना करने के लिए हमेशा तैयार रहते है. इसलिए जापान में पक्के घर भी नहीं बनाए जाते. जिस वक्त ये भूकंप आया था उस वक्त बड़े-बड़े घर हिलने लगे. भूकंप के जोरदार झटके से एक बिल्डिंग भी गिर गई.

Related Posts