July 5, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

राम मंदिर के बाद अब 7 दिन में CAA, इस केंद्रीय मंत्री ने किया ऐलान 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
श्चिम बंगाल में केंद्रीय मंत्री शांतनु ठाकुर ने दावा किया है कि 7 दिनों के अंदर देश में CAA यानी नागरिकता संशोधन कानून लागू हो जाएगा. जान लें कि शांतनु ठाकुर पश्चिम बंगाल से ही सांसद हैं. शांतनु ठाकुर ने एक जनसभा में कहा कि वो मंच से गारंटी दे रहे हैं कि अगले 7 दिन में सिर्फ बंगाल ही नहीं, पूरे देश में CAA लागू होगा. आइए समझते हैं कि इसके क्या मायने हैं.

बता दें कि केंद्रीय मंत्री शांतनु ठाकुर ने दावा किया है कि 7 दिन में CAA लागू हो जाएगा. बंगाल ही नहीं, पूरे देश में 7 दिन में CAA लागू होगा. देश के हर राज्य में CAA लागू होगा. देश में CAA लागू होगा ये मेरी गारंटी है.

जान लें कि सिटीजनशिप अमेंडमेंट एक्ट 3 पड़ोसी देशों के प्रवासियों की नागरिकता से जुड़ा कानून है. ये पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश के प्रवासियों के लिए नियम है. CAA से इन 3 देशों के 6 गैर मुस्लिम प्रवासियों को नागरिकता दी जाएगी. इसमें गैर-मुस्लिम प्रवासियों के लिए नागरिकता के नियमों में ढील दी गई है. ये हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई के लिए नागरिकता है. सिटीजनशिप अमेंडमेंट एक्ट 31 दिसंबर 2014 से पहले आए प्रवासियों के लिए है. सिटीजनशिप अमेंडमेंट एक्ट नागरिकता कानून 1955 के आधार पर बना है.

गौरतलब है कि सिटीजनशिप अमेंडमेंट एक्ट दिसंबर 2019 में संसद के दोनों सदनों से पारित हुआ था. यह पाकिस्तान,अफगानिस्तान, बांग्लादेश के अल्पसंख्यकों के लिए है. इसका मकसद 3 पड़ोसी देशों के अल्पसंख्यक शरणार्थियों को नागरिकता देना है.

CAA में किसी की नागरिकता छीने जाने का प्रावधान नहीं है. इसका विरोध इसलिए हो रहा है क्योंकि इसमें 3 देशों के अल्पसंख्यकों को ही शरण देने का प्रावधान है. मुस्लिम इसमें शामिल नहीं हैं. नागरिकता दिए जाने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी.

Related Posts