May 19, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक धर्म

285 साल पुराना निम्बू मर चुके शख्स की अलमारी देखते ही परिवार का उड़ा होश, कीमत निकली लाखों में 

[kodex_post_like_buttons]

हाल ही में एक नींबू लगभग एक लाख पांच हजार रुपये में बेचा गया है. हैरानी की बात ये हैं कि ये नींबू खाने लायक बिल्कुल भी नहीं था. ब्रिटिश मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कुछ लोगों को उनके घर में सफाई के दौरान 19वीं सदी का एक संदूक मिला. उन्हें इसके अंदर 2 इंच का एक सूखा और भूरा रंग का नींबू मिला.

बताया जा रहा है, कि परिवार वाले अपने चाचा की संपत्ति छांट रहे थे, इसी दौरान उन्हें एक 19वीं सदी का एक संदूक मिला ऐसे में उन्होंने सोचा कि इस संदूक को बेचकर उन्हें इसकी अच्छी खासी कीमत मिल जाएगी, हालांकि जब वे इसे नीलामीकर्ता के पास ले गए तो संदूक की तस्वीर खींचते समय उन्हें इसके अंदर 2 इंच का एक सूखा और भूरा रंग का नींबू मिल गया. ‘द सन’ में छपी रिपोर्ट के मुताबिक यह नींबू 285 साल पुराना है.

सूखे पड़े इस नींबू के छिलके पर खुदा हुआ कुछ लिखा था,’ मिस्टर पी लू फ्रैंचिनी ने इसे 4 नवंबर 1739 को मिस ई बैक्सटर को दिया.’ माना जा रहा है कि यह नींबू भारत से इंग्लैड लाया गया था. इसे प्रेम का प्रतीक भी माना जा रहा है.

नीलामीकर्ता डेविड ब्रेटेल का कहना है, कि उन्हें लगा कि ये नींबू सिर्फ 4-5 हजार के करीब ही बिकेगा, लेकिन बाद में इसकी कीमत करीब 1 लाख तक पहुंची. वहीं संदूक सिर्फ 3 हजार तक ही बिका.

Related Posts