May 20, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

बालों पर लगा यह कानून, दुनिया में मची खलबली

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
न दिनों दुनियाभर में फ्रांस के एक बिल की चर्चा है जिसे बाल भेदभाव बिल hair discrimination bill कहा जा रहा है. फ्रांसीसी सांसदों ने गुरुवार इस पर बहस भी की है. यह किसी के बालों की बनावट, लंबाई, रंग या शैली पर भेदभाव पर प्रतिबंध लगाएगा. इस बिल के समर्थकों को उम्मीद है कि यह उन काले और अन्य लोगों को समर्थन देगा, जिन्हें अपने बालों के कारण दफ्तर और उसके बाहर भी गलत व्यवहार का सामना करना पड़ता है.

असल में फ्रांसीसी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फ्रांस का बाल भेदभाव बिल एक प्रस्तावित कानून है जो किसी व्यक्ति के बालों की बनावट, लंबाई, रंग या शैली के आधार पर भेदभाव को प्रतिबंधित करेगा. यह विधेयक फ्रांसीसी सांसद ओलिवियर सेर्वा द्वारा पेश किया गया था, जो फ्रांसीसी कैरेबियाई द्वीप ग्वाडेलूप का प्रतिनिधित्व करते हैं. यदि पारित हो जाता है, तो यह फ्रांस को बालों के आधार पर भेदभाव को प्रतिबंधित करने वाला पहला देश बना देगा.

इस विधेयक के तहत, नियोक्ताओं, शिक्षा संस्थानों, और सेवा प्रदाताओं को किसी व्यक्ति के बालों के आधार पर भेदभाव करने से प्रतिबंधित किया जाएगा. इसमें नौकरी के लिए आवेदन, स्कूल में प्रवेश, या आवास या सार्वजनिक सेवाओं तक पहुंच जैसी स्थितियां शामिल होंगी.

Related Posts