July 7, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

हेलिकॉप्टर के साथ  राष्ट्रपति के भी उड़े परखच्चे, ईरान में छाया रईसी और विदेश मंत्री की मौत पर अँधेरा 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

रान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलिकॉप्टर क्रैश में मौत हो गई है. उनके साथ-साथ विदेश मंत्री की भी जान चली गई है. ईरानी मीडिया ने दावा किया कि दोनों की मौत हो चुकी है और हेलिकॉप्टर का मलबा मिल गया है. बता दें कि अजरबैजान के घने और पहाड़ी इलाके में रविवार को हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया था. इसी हेलिकॉप्टर में इब्राहिम रईसी, विदेश मंत्री और अन्य अफसर सवार थे. ईरानी प्रसारक प्रेस टीवी ने रविवार को अधिकारियों के हवाले से यह जानकारी दी। प्रसारक ने बताया कि बचाव दल दुर्घटना वाले स्थान पर पहुंच गया है।

ईरानी राज्य संचालित मीडिया आउटलेट्स ने कहा कि रायसी ईरान के पूर्वी अज़रबैजान प्रांत में यात्रा कर रहे थे और यह घटना ईरानी राजधानी तेहरान के उत्तर-पश्चिम में लगभग 600 किलोमीटर (375 मील) दूर, अज़रबैजान राष्ट्र की सीमा पर एक शहर जोल्फा के पास हुई। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पूर्वी अजरबैजान के गवर्नर अयातुल्ला अल-हाशेम और ईरानी विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन भी हेलीकॉप्टर में मौजूद थे। उन्होंने पहले भी एक्स पर एक पोस्ट में दावा किया था कि रायसी को ले जा रहा हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था.

63 वर्षीय ईरान के राष्ट्रपति रायसी एक कट्टरपंथी हैं, जिन्होंने देश की न्यायपालिका का नेतृत्व किया था। उन्हें ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के शिष्य के रूप में देखा जाता है और कुछ विश्लेषकों ने सुझाव दिया है कि वह 85 वर्षीय नेता की मृत्यु या पद से इस्तीफा देने के बाद उनकी जगह ले सकते हैं। रायसी ने ईरान का 2021 का राष्ट्रपति चुनाव जीता, एक ऐसा वोट जिसमें इस्लामिक गणराज्य के इतिहास में सबसे कम मतदान हुआ।

Related Posts