June 28, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

ब्रिटेन के सबसे अमीर हिंदुजा परिवार को इंसानों के साथ ऐसा करने पर मिला 4.5 साल जेल की सजा

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
स्विट्जरलैंड की एक कोर्ट ने इंग्लैंड के सबसे अमीर हिंदुजा परिवार के चार सदस्यों को घरेलू नौकरों का शोषण करने के जुर्म में चार साल और छह महीने की जेल की सजा सुनाई है. हिंदुजा परिवार के सदस्यों पर भारत से अशिक्षित घरेलू नौकरों की तस्करी करने, उनके पासपोर्ट जब्त करने और उन्हें बिना ओवरटाइम वेतन के अपने जिनेवा वाले विला में 16 घंटे काम करने के लिए मजबूर करने का आरोप लगाया गया था.

घरेलू नौकरों को 220 से 400 फ़्रैंक ($250-450) प्रति माह का भुगतान किया जाता था, जो कि स्विटज़रलैंड में मिलने वाली उनकी कमाई से 90% कम है. ये वेतन भारतीय रुपयों में घर पर बैंकों में जमा किया जाता था, जिन तक कामगारों की पहुंच नहीं थी. कोर्ट में सरकारी वकील ने हिंदुजा ब्रदर्स पर अपने घरेलू कर्मचारियों की अपेक्षा अपने कुत्ते पर अधिक खर्च करने का आरोप लगाया था.

हिंदुजा ब्रदर्स हिंदुजा ग्रुप के मालिक हैं, जिसकी बैंकिंग, तेल, मीडिया, स्वास्थ्य सेवा, मनोरंजन और कैमिकल में इंट्रेस्ट है. £37 बिलियन ($47 बिलियन, €43 बिलियन) की अनुमानित संपत्ति के साथ, गोपी हिंदुजा और उनका परिवार ब्रिटेन के 350 सबसे अमीर लोगों की संडे टाइम्स सूची में शीर्ष पर हैं. हालांकि, इस मामले में खुद गोपी का नाम नहीं था.

हिंदुजा परिवार के चार सदस्यों को कर्मचारियों शोषण करने का दोषी पाया. प्रकाश हिंदुजा और उनकी पत्नी कमल को चार-चार साल और छह महीने की जेल की सजा सुनाई गई. उनके बेटे अजय हिंदुजा और उनकी पत्नी नम्रता को भी चार साल की सजा सुनाई गई. परिवार के मैनेजर नजीब जियाजी को भी 18 महीने की सजा हुई है. जस्टिस सबीना मस्कटो ने अपने फैसले में कहा कि चारों आरोपियों को पता था कि उनके कर्मचारी कमजोर स्थिति में हैं और उन्हें स्विट्जरलैंड के कानून की भी जानकारी नहीं थी.

हिंदुजा परिवार शुक्रवार को सुनवाई के दौरान कोर्ट में मौजूद नहीं था. उनके वकीलों ने बताया कि कमल हिंदुजा को मोनाको के अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उन्होंने ये भी कहा कि परिवार इस फैसले के खिलाफ अपील करेगा. सुनवाई के दौरान, परिवार के वकीलों ने दावा किया कि घरेलू कर्मचारियों को पर्याप्त लाभ मिलता है.

Related Posts