July 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

‘ना जाये चीन’ इस देश ने अपने नागरिकों को यात्रा चेतावनी

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
ताइवान सरकार ने गुरुवार को चीन के लिए अपनी यात्रा चेतावनी को बढ़ा दिया. उसने अपने नागरिकों से कहा कि जब तक बहुत जरूरी न हो, वे वहां न जाएं. यह कदम पिछले सप्ताह बीजिंग की ओर से दी गई धमकी के बाद उठाया गया. बीजिंग ने चेतावनी दी थी ताइवान की स्वतंत्रता के कट्टर समर्थकों को मौत के घाट उतार दिया जाएगा.
रॉयटर्स के मुताबिक ताइवान के मुख्यभूमि मामलों की परिषद के प्रवक्ता लियांग वेन-चीह ने कहा कि यात्रा संबंधी बढ़ी हुई चेतावनी चीन द्वारा संचालित हांगकांग और मकाऊ शहरों पर भी लागू होगी.

लियांग ने कहा, ‘अगर जाना जरूरी नहीं है, तो मत जाइए.’ उन्होंने कहा कि यह यात्रा पर प्रतिबंध नहीं है बल्कि यह ताइवान के लोगों की सुरक्षा और उन्हें जोखिम की याद दिलाने के लिए है.

बता दें चीन ताइवान को अपना हिस्सा मानता है. बीजिंग का कहना है कि ताइवान पर नियंत्रण के लिए अगर ताकत का इस्तेमाल करना पड़ा तो भी वह इससे पीछे नहीं हटेगा.

बीजिंग ने राष्ट्रपति लाई चिंग-ते के प्रति अपनी नापसंदगी को कोई रहस्य नहीं रखा है, जिन्हें वह ‘अलगाववादी’ मानता है. पिछले महीने उनके पदभार ग्रहण करने के बाद चीन दो दिनों तक युद्ध अभ्यास भी किया था.

Related Posts