September 28, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक व्यापार

इस बहुराष्‍ट्रीय कंपनी के 15000 से ज्‍यादा कर्मचारी रास्ते पे बैठने के कगार पर 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
हुराष्‍ट्रीय कंपनी इंटेल 15 से ज्‍यादा कर्मचारियों की छंटनी करने जा रही है. कर्मचारियों को भेजे एक मेमो में कंपनी ने गुरुवार को यह जानकारी दी. कंपनी ने कहा है कि वह अपने कुल कर्मचारियों की संख्‍या को 15 फीसदी कम करेगी. दूसरी तिमाही में आय में भारी गिरावट और भविष्‍य में भी बिजनेस के जोर न पकड़ने की आशंकाओं के चलते कंपनी ने साल 2025 में अपने खर्चों में दस बिलियन डॉलर कमी करने की योजना बनाई है. खर्च कटौती के लिए कंपनी अपनी वर्कफोर्स को छोटा करेगी.

इंटेल सीईओ पैट गेलसिंगर ने कर्मचारियों को भेजे मेमो में लिखा, “हमारी आय उम्मीद के अनुसार नहीं बढ़ी है – और हमें अभी तक एआई जैसी शक्तिशाली प्रवृत्तियों से पूरा लाभ नहीं मिला है. हमारी लागतें बहुत अधिक हैं, हमारे मार्जिन बहुत कम हैं. इन दोनों चुनौतियों का सामना करने के लिए अधिक साहसी कदम उठाने की आवश्यकता है.”

द वर्ज की एक रिपोर्ट के अनुसार, इंटेल में वर्तमान में 125,000 से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं. इसलिए 15 फीसदी छंटनी अगर होती है तो 19,000 कर्मचारियों की नौकरी जा सकती है. इंटेल 2026 तक हर साल अपने रिसर्च एंड डेवलपमेंट और मार्केटिंग खर्च में अरबों डॉलर की कटौती करेगा. इस साल पूंजीगत व्यय में 20 फीसदी से अधिक की कमी लाने का लक्ष्‍य भी कपंनी ने रखा है. यही नहीं कंपनी “गैर-आवश्यक काम को रोकने” के लिए कदम उठाएगी और अत्‍यधिक खर्च को रोकने के लिए “सभी एक्टिव प्रोजेक्ट्स और इक्विप्‍मेंट” की समीक्षा करेगी.

Related Posts