September 21, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular व्यापार

यह कॉल आया तो बंद कर देंगे टेलीकॉम कंपनी ही, सरकार ने कंपनियों को दिया ‘बैन वॉर्निंग’

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 
स्पैम कॉल की समस्या से निपटने के लिए TRAI ने एक सख्त कदम उठाया है. अब, जिन कंपनियों का इस्तेमाल करके ज्यादा-ज्यादा स्पैम कॉल किए जाते हैं, उनके कनेक्शन काट दिए जाएंगे. जियो, एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया और BSNL जैसे टेलीकॉम कंपनियों को अब ऐसे कनेक्शन तुरंत बंद करने होंगे जिनका इस्तेमाल स्पैम कॉल करने के लिए हो रहा है. ऐसी कंपनियों को सभी टेलीकॉम कंपनियों द्वारा दो साल तक ब्लॉक किया जा सकता है. TRAI ने स्पष्ट किया है कि स्पैम कॉल की समस्या बहुत बढ़ गई है और इसे जल्द से जल्द खत्म करना जरूरी है. इस समस्या पर चर्चा करने के लिए TRAI ने टेलीकॉम कंपनियों की एक बैठक बुलाई थी और इन सख्त नियमों पर फैसला लिया गया है.
TRAI ने कहा है कि जिस कंपनी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी, उसकी जानकारी सभी टेलीकॉम कंपनियों को दी जाएगी. इसके बाद सभी कंपनियां उस कंपनी के सभी कनेक्शन काट देंगी और उसे दो साल तक ब्लॉक कर देंगी. इस दौरान किसी भी टेलीकॉम कंपनी द्वारा उस कंपनी को कोई नया कनेक्शन नहीं दिया जाएगा.

इसके अलावा, TRAI ने यह भी कहा है कि 1 सितंबर, 2024 से उन सभी संदेशों को रोक दिया जाएगा जिनमें किसी वेबसाइट का पता या ऐप डाउनलोड करने की फाइल बिना जांचे दी गई हो. साथ ही, सभी टेलीकॉम कंपनियों को 31 अक्टूबर, 2024 तक एक ऐसी व्यवस्था बनानी होगी जिससे पता चल सके कि कोई संदेश कहां से आया है.

Related Posts