October 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक

‘मरकरी बम’ की इतनी बड़ी तबाही आर्कटिक से आ रही कि वैज्ञानिकों की चेतावनी- किसी वक़्त दुनिया बर्बाद !

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

यूनिवर्सिटी ऑफ सदर्न कैलिफोर्निया के रिसर्चर्स ने अलास्का की युकोन नदी में तलछट के ट्रांसपोर्ट पर स्टडी की. उन्होंने पाया कि जैसे-जैसे नदी राज्य के पश्चिम की ओर बहती है, इसके किनारों पर पर्माफ्रॉस्ट का क्षरण हो रहा है. इस वजह से पानी में मरकरी (पारा) युक्त तलछट शामिल हो रही है.

रिसर्चर्स ने नदी के किनारों और रेत के टीलों के तलछट में पारे का एनालिसिस किया, साथ ही मिट्टी की गहरी परतों का भी. उन्होंने सैटेलाइट डेटा से यह देखा कि युकोन नदी कितनी तेजी से अपना रास्ता बदल रही है, जो नदी के किनारों से कटाव करके रेत के टीलों पर जमा होने वाले पारे से भरे तलछट की मात्रा को प्रभावित करता है. USC डॉर्नसिफ में डॉक्टरेट की उम्मीदवार और स्टडी की को-ऑथर इसाबेल स्मिथ ने कहा, ‘नदी बहुत तेजी से पारा युक्त तलछट की बड़ी मात्रा को आगे बढ़ा सकती है.’

जहरीली धातुओं की मौजूदगी से आर्कटिक के पर्यावरण और यहां रहने वाले 50 लाख लोगों के स्वास्थ्य के लिए बड़ा खतरा पैदा हो गया है. हालांकि पीने के पानी के माध्यम से कंटामिनेशन का जोखिम कम है, लेकिन लंबे समय में विनाशकारी प्रभाव हो सकते हैं, खासकर आर्कटिक समुदायों के लिए जो शिकार और मछली पकड़ने पर निर्भर हैं.

समय के साथ-साथ इस धातु (पारा) के जमा होने का असर बढ़ने की उम्मीद है, खासकर मछलियों और मनुष्यों द्वारा खाए जाने वाले जानवरों के जरिए. स्मिथ ने कहा, ‘दशकों तक संपर्क में रहने से, खासकर मरकरी के अधिक उत्सर्जन के साथ, पर्यावरण और इन क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के स्वास्थ्य पर बहुत बुरा असर पड़ सकता है.’

आर्कटिक को अक्सर जलवायु परिवर्तन की फ्रंटलाइन कहा जाता है. अभी तक की रिसर्च बताती है कि उत्तरी ध्रुव के पिघलने का असर पूरे ग्रह पर होगा.

Related Posts