September 21, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

कभी सुना है पेड़ भी बहाये खून! कीमत सुन होश उड़ जायेंगे 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स : 

स पेड़ की लकड़ी का इस्तेमाल औषधियों में किया जाता है और यह काफी महंगी भी होती है. इस पेड़ को काटेंगे तो इसका खून वैसे ही निकलेगा, जैसे इंसान की शरीर को काटने पर निकलता है

असल में अफ्रीका के कुछ खास इलाकों में यह अद्भुत पेड़ पाया जाता है जिसका नाम ब्लडवुड ट्री है. इसे स्थानीय भाषा में किआट मुकवा या मुनिंगा भी कहते हैं. इसका वैज्ञानिक नाम ‘सेरोकारपस एंगोलेनसिस’ है. ये पेड़ मोजाम्बिक, नामीबिया, तंजानिया और जिम्बाब्वे जैसे देशों में पाया जाता है. इसकी सबसे खास बात ये है कि यह पेड़ कुछ खास परिस्थितियों में ही उगता है और इसकी लकड़ी बेहद कीमती होती है.

ब्लडवुड पेड़ अपनी अनोखी खूबी के लिए जाना जाता है. इसे काटने पर इससे एक गाढ़ा, लाल रंग का तरल पदार्थ निकलता है जो देखने में इंसानी खून जैसा लगता है. हालांकि, यह असल में खून नहीं होता है, बल्कि पेड़ का एक प्राकृतिक रस होता है. इस रस में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं और इसका इस्तेमाल विभिन्न बीमारियों, खासकर खून से जुड़ी बीमारियों के इलाज में किया जाता है.

यह पेड़ एक प्राकृतिक औषधालय की तरह है. इसकी लकड़ी से बनी दवाएं दाद से लेकर मलेरिया तक, कई तरह की बीमारियों का इलाज कर सकती हैं. यह पेड़ न सिर्फ अपनी अनोखी खूबियों के लिए बल्कि अपनी ऊंचाई के लिए भी जाना जाता है जो आमतौर पर 12 से 18 मीटर तक होती है. इन पेड़ों की कीमत कई बार लाखों-करोड़ों में होती है.

Related Posts