October 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

यकीन नहीं होगा, वजन घटाने में चमत्कार दिखा सकता है ऑनलाइन गेम खेलना  

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स

अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं और फिटनेस ट्रेनर और डायटिंग से भी बचना चाहते हैं तो ब्रिटिश शोधकर्ताओं ने इसका हल ढूंढ लेने का दावा किया है। ब्रिटेन में एक्सीटर और कार्डिफ विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने एक ऐसा ब्रेन ट्रेनिंग कंप्यूटर गेम तैयार किया है जो वजन कम करने में आपकी मदद करेगा।  शोधकर्ताओं के अनुसार- यह नया ऑनलाइन गेम लोगों के खान-पान को कंट्रोल कर उनका वजन कम करने में मदद कर सकता है। ये गेम वजन कम करने के लिए कोशिश करने के लिए आपके दिमाग को ट्रेनिंग करेगा।

हफ्ते में 4 दिन खेलें : शोधकर्ताओं के अनुसार बेहतर रिजल्ट पाने के लिए इस ऑनलाइन गेम को हफ्ते में लगातार 4 दिन खेला जाना चाहिए और प्रतिभागी अपना परिणाम रिकॉर्ड करें। इसके जरिए एक हफ्ते में 0.7 किलोग्राम तक वजन कम किया जा सकता है। शोध के दौरान टीम ने पाया कि वे 41 वयस्क जिन्होंने 4 बार इस ऑनलाइन ट्रेनिंग के 10 मिनट के सेशन पूरे किए, उनके द्वारा लिए गए खाने में कैलरी कम पाई गई. यही नहीं कम मात्रा में ही सही, पर उनका वजन कम हुआ।

कैलोरी मैनेजमेंट पर जोर : शोधकर्ताओं का दावा है कि इस ऑनलाइन गेम के जरिये लोगों को रोज करीब 220 तक कम कैलोरी लेने में मदद मिलेगी। इस ऑनलाइन गेम को खेलते समय कई सावधानियां भी बरतनी होगी।  जैसे प्रतिभागी गेम खेलते समय जंक फूड की तस्वीरों पर क्लिक ना करे और जीतने के लिए स्वास्थ्य के लिए लाभदायक खाद्य पदार्थों की तस्वीरों पर ही क्लिक करे।

इस गेम में बिस्कुट, चॉकलेट और बेकरी समेत कैलोरी वाले भोजन को स्टॉप कैटेगरी में रखना है जबकि हेल्दी फूड्स जैसे फल, सब्जियां को ‘गो’ में. इस तरह से यह गेम यूजर्स को मनोवैज्ञानिक तौर पर ऐसे खाने से जोड़ेगा जो उन्हें हेल्दी रखता है। कुछ समय बाद उनका दिमाग ज्यादा कैलरी वाले खाने को अवॉइड करना शुरू कर देगा और उनके खाने-पीने की आदतों में अंतर देखने को मिलेगा।

उम्र की कोई बंदिश नहीं : ऐसे लोग जो व्यायाम और खर्च के झंझट से बचना चाहते हैं उनके लिए यह प्रोसेस सरल, मजेदार और मुफ्त है। इस गेम के जरिये वजन कम करने का प्रयास हर कोई कर सकता है। इसमें उम्र की भी कोई बंदिश नहीं है। खासकर ये गेम उन लोगों के लिए ज्यादा फायदेमंद हो सकता है जो ज्यादा उम्र या स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों के कारण एक्सरसाइज नहीं कर सकते।

खासकर ऐसे लोग जो दफ्तर और काम की आपाधापी में कसरत के लिए समय नहीं निकाल सकते उनके लिए ये शोध काफी काम का साबित हो सकता है। लोग 24 घंटे में कभी भी थोड़ा समय निकालकर इस ऑनलाइन गेम के जरिये बढ़ते वजन पर काबू पाने की कोशिश कर सकते हैं।

खाने के व्यवहार में बदलाव पर ज़ोर : शोध के दौरान 88 फीसदी से ज्यादा पार्टिसिपेंट्स ने कहा कि वे इस मजेदार ट्रेनिंग को आगे भी करते रहना चाहते हैं। इस आइडिया को इसलिए अपनाया गया है ताकि लोग ट्रेनिंग पा सकें कि कौन सा कैलोरी वाला खाना है जिसे बंद किया जाए। शोधकर्ताओं का जोर इस ऑनलाइन गेम के जरिये लोगों के रोजमर्रा के खाने के व्यवहार में बदलाव पर है और वे यह देखने के लिए उत्साहित हैं कि लैब में की गई यह रिसर्च वास्तविक संसार में कितनी व्यवहारिक हो पाती है।

Related Posts

Leave a Reply