October 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

जानलेवा हो सकता है लगातार हो रहे सिरदर्द को नजरअंदाज करना

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स 
आजकल की तेजरफ्तार जिंदगी में व्यक्ति को छोटी-छोटी बीमारियां लगी रहती है। सिरदर्द इन्हीं बीमारियों में से एक है। आमतौर पर लोग इस समस्या के होने पर इसे नजरअंदाज कर देते हैं। या फिर कोई दवा या टेबलेट लेकर इससे फौरी राहत पा लेते हैं, लेकिन अगर यह समस्या आपको बार-बार हो रही है, तो यह आपकी सेहत के लिए ठीक नहीं है। लगातार सिरदर्द होना ब्रेन ट्यूमर का संकेत हो सकता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं किस तरह से आप इसके लक्षण पहचानते हुए इस जानलेवा बीमारी से अपना बचाव कर सकते हैं।

लक्षण और बचाव : ब्रेन ट्यूमर एक जानलेवा बीमारी है लेकिन अगर समय रहते इसका पता चल जाता है तो इसका इलाज संभव है। इसका इलाज कीमोथेरेपी, रेडिएशन थेरेपी, सर्जरी व और भी अन्य तरीकों से किया जा सकता है। जरुरत है तो बस समय रहते इसे पहचानने की।

ब्रेन ट्यूमर में दौरे पड़ना एक आम समस्या है। अगर आपको भी कभी भी दौरे पड़ जाते हैं तो डॉक्टर से जरूर संपर्क कर लें। याद्दाश्त कमजोर होना भी इसका आम लक्षण है। अगर आप चीजें भूलने लगे हैं जो आपको ब्रेन ट्यूमर के लिए सचेत हो जाना चाहिए।  इसके अलावा स्वभाव में बदलाव, बोलने, जी मचलाना, सुनने या दिखने में परेशानी होना, एकाएक वजन का बढ़ना और गले में अकड़न होना भी इसके लक्षणों में शामिल हैं।

Related Posts

Leave a Reply