September 28, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक व्यापार

2019 का सबसे बड़ा डाटा लीक मामला, 77 करोड़ यूजर्स का ई-मेल और पासवर्ड हैक

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

साल 2018  के बाद साल 2019 । अब नए साल की शुरुआत में ही इस साल का सबसे बड़ा डाटा लीक सामने आ गया है। इस डाटा लीक का खुलासा रिसर्चर ट्रॉय हंट (troyhunt.com) की तरफ से किया गया है। ट्रॉय हंट की वेबसाइट पर बताया गया है कि 773 मिलियन ई-मेल आईडी यानी 2.1 करोड़ पासवर्ड को हैक कर लिया गया है। 

वेबसाइट पर हंट की ओर से कहा गया है, ‘कलेक्शन #1 कुल 2,692,818,238 पासवर्ड और ईमेल एड्रेस का है। यह अलग-अलग माध्यमों से दुनियाभर में हजारों-लाखों यूजर्स से चुराया गया डाटा है। ट्रॉय के अनुसार बीते दिनों कई लोगों ने उससे संपर्क किया और पॉपुलर क्लाउड सर्विस MEGA की एक बड़े फाइल कलेक्शन के बारे में जानकारी दी।  हंट ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा ‘मैंने पाया कि मेरा पर्सनल डाटा इस पर था और बिल्कुल सही था। 

ट्रॉय ने यूजर्स को ईमेल आईडी और पासवर्ड के हैक होने के बारे में अधिक जानकारी के लिए आसान तरीका बताया है। इस तरीके से आप भी अपनी ईमेल आईडी के बारे में जान सकते हैं कि वो हैक हुई या नहीं। उन्होंने डाटा बेस को haveibeenpwned.com से जोड़ दिया है। आप www.haveibeenpwned.com पर जाकर अपनी ईमेल आईडी को डायलॉग बॉक्स में डाले। इसके बाद अगर आपको गुड न्यूज लिखा मिलता है तो इसका मतलब आपकी आईडी हैक नहीं हुई है। वहीं अगर ‘Oh no-Pwned’ लिखा है तो आपकी आईडी हैक हो गई है. ऐसे में आप अपना पासवर्ड तुरंत बदल लें। 

Related Posts