October 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular दैनिक स्वास्थ्य

पेड़ों ने बसाया अबुल के शरीर में बसेरा, फल-फूल रहे हाथ-पैर

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

पेड़ तो कहीं भी उड़ सकते हैं। लेकिन क्या अपने ने कभी सुना है कि किसी इंसान के शरीर में पेड़ उग आये हो। बांग्लादेश के 28 वर्षीय अबुल बाजंदर  में पेड़ों ने अपना बसेरा बना लिया है। हालाँकि विज्ञान के अनुसार यह ऐसी बीमारी है जोकि पूरी दुनिया के डॉक्टरों के लिए चैलेंज बन चुकी है। अबुल को ये बीमारी करीब 3 साल पहले हुई थी। बीमारी के बाद उनके हाथों की अगुंलियों व शरीर के कई अन्य अंग पेड़ों की तरफ फल-फूल रहे हैं। हाथों-पैरों पर उगी अजीब सी संरचना का 5 किलो भार लेकर अबुल को घूमना मुश्किल सा हुआ पड़ा है।

बताया जाता है कि यह बीमारी इम्यून सिस्टम में होने वाले एक डिफेक्ट की वजह से होती है जिसमें इंसान एचपीवी का शिकार होने की आशंका बढ़ जाती है और स्किन लेसियन्स और मेलानोमा स्किन कैंसर जैसी बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। इलाज के निजात दिलाने के लिए अबुल की 25 सर्जरियां हो चुकी हैं।

कुछ दिन पहले अबुल का इलाज कंप्लीट हुआ लेकिन राहत न मिलने के कारण अबुल निराश हैं और उन्हें हॉस्पीटल एडमिट कराना पड़ा। स्किन ग्रोथ से जुड़ी यह बीमारी इतनी रेयर है कि पूरी दुनिया के इस बीमारी के गिने-चुने मामले ही सामने आए हैं।  

Related Posts