September 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

खुशखबरी : अब 2 साल तक खाना नहीं होगा खराब!

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स : 

भारत में सर्दी से ज्यादा गर्मियों का मौसम रहता है। गर्मी के मौसम में खाने को लंब वक्त तक ताजा रख पाने की हम सबके सामने चुनौती होती है। ऐसे में हम रेफ्रिजरेटर्स का इस्तेमाल करते हैं। इसमें खाना एक-दो दिन या हफ्तेभर तक सुरक्षित रखा जा सकता है।

लेकिन यदि हम आपसे कहें कि अब आप अपने खाने को एक-दो दिन या सप्ताह भर नहीं पूरे 2 साल तक सुरक्षित रख पाएंगे, तो क्या आपको यकीन होगा? नहीं न, लेकिन दोस्तों, अब ऐसा पूरी तरह संभव है। अब आप पके हुए खाने को 2 साल बाद भी खा पाएंगे। ऐसा संभव हो पाया है IQF तकनीक के माध्यम से। IQF यानी इंडीविजुअल क्विक फ्रीजिंग के जरिये पूरे दो वर्षों तक खाना सुरक्षित रखा जा सकता है।

Image result for iqf freezer

खाने को लंब वक्त तक सुरक्षित रखने के लिए भारत समते दुनियाभर में IQF का इस्तेमाल शुरू हो चुका है। बड़े-बड़े होटलों और खाने को निर्यात करने के दौरान फ्रेश रखने के लिए इस तकनीक का सहारा लिया जा रहा है।

गुजरात में  IQF आधारित स्टार्ट अप शुरू करने वाले जीत हिरपरा व प्रशांत मिश्र की कंपनी का टर्नओवर महज 6 माह में 1 करोड़ तक पहुंच चुका है। बकौल जीत, आने वाला समय इसी तकनीक का है।

इस तकनीक के तहत खाद्द पदार्थों को ताजा रखने के लिए इन्हें पकाने के बाद सीधे इन्हें माइनस 40 डिग्री सेल्सियस पर रखा जाता है और इस तकनीक में किसी भी  तरह के रासायनिक पदार्थों का इस्तेमाल नहीं किया जाता। इसलिए इसमें खाना शत्-प्रतिशत सुरक्षित होता है।

जनाब, तकनीक तो एकदम लल्लनटॉप है, लेकिन इस तकनीक के घरेलू इस्तेमाल का खर्च आम जनता वहन कर पाएगी या नहीं यह देखना दिलचस्प होगा। फिलहाल इस तकनीक के इस्तेमाल पर होने वाले खर्च के बारे में कोई विशेष जानकारी नहीं मिली है।

Related Posts