October 2, 2024     Select Language
KT Popular ऑन-ए-प्लेट

उँगलियाँ चाटते रह जायेंगे बाल मिठाई के संग 

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता टाइम्स :
सामग्री : 500 ग्राम पिसी हुई चीनी, 500 ग्राम बिना पीसी चीनी, डेढ़ किलो खोया/मावा, 10 ग्राम टेट्रिक एसिड , आधा कप दूध, 50 ग्राम खसखस (पोस्ता के दाने), आधा चम्मच घी (चिकनाई के लिए), और 1 लीटर पानी।

चाशनी बनाने के लिए-

सबसे पहले चाशनी बनाने के लिए गैस पर कड़ाही रखे. कढ़ाही में चीनी, टेट्रिक एसिड और पानी डालकर धीमी आंच पर उबलने दे। जब चीनी घुल जाए तो इसमें दूध डाल दें। जैसे ही दूध डालेंगे तो फेन उठेगा. खराब फेन को चम्मच से निकाल दें। अब चाशनी को तब तक पकाएं, जब तक यह गाढ़ी न हो जाए और इसे चम्मच से गिराने पर धागे जैसी न हो. अब कड़ाही से आधी चाशनी निकाल कर दूसरे बर्तन में रख लें।

चॉकलेट बर्फी बनाने के लिए –

कढ़ाई में रखी हुई आधी चाशनी में मावा और चीनी पाउडर डालें और धीमी आंच पर चॉकलेटी रंग होने तक भूनें। जब मिश्रण गाढ़ा हो जाए तो एक गहरे तले की थाली पर चिकनाई लगाकर मिश्रण को इसमें फैला दें। ठंडा होने के बाद इसे चौकोर या मनचाहे बर्फी के आकार में काटे।

ऐसे बनाएं बाल दाना- 

बची हुई आधी चाशनी को गैस पर गर्म करें और इसमें खसखस डालें. जब ये चाशनी में अच्छी तरह लपट जाएं तो इन्हें प्लेट पर निकाल लें। अब बर्फी को बाल दाने में रोल कर लें. सर्व के लिए तैयार है उत्तराखंड के अलमोड़ा की फेमस बाल मिठाई।

Related Posts