October 1, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

एप्पल का इतना बड़ा फैन की इस 16 साल के लड़के पर चला मुकदमा 

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

स्ट्रेलिआ के एक 16 साल के किशोर के मन में बस यही इच्छा थी कि एक दिन वो तकनीक के क्षेत्र में बड़ा नाम कमा चुकी एप्पल कंपनी में नौकरी करेगा। इसके लिए वो वहां से बुलावे के लिए कुछ भी करने को तैयार था, पर इस कोशिश में उसने जो किया उसके बाद नौकरी तो नहीं हां जेल की कोठरी का रास्ता जरूर करना पड़ रहा है। इस लड़के को कंपनी के सुरक्षा सिस्टम में सेंध लगाने के लिए दोषी पाया गया है। कानूनी कारणों से बच्चे का नाम ना जाहिर करते हुए वहां की फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन ने मीडिया को बताया कि बच्चे ने एप्पल की आधिकारिक साइट हैक करने का अपराध किया है।

रिपोर्ट के अनुसार ऑस्ट्रेलिआई अदालत में मामले को प्रस्तुत कर रहे एक वकील के हवाले से पता चला है कि ये किशोर पिछले एक साल से अपने उपनगरीय घर में बैठ कर कंपनी के मेनफ्रेम में कई मौकों पर घुसपैठ कर चुका था। मामला खुलने पर खुद एप्पल की ओर से इस बारे में शिकायत दर्ज कराई गई थी। पता चला है किशोर ऑस्ट्रेलिआ में एक प्राइवेट स्कूल का छात्र है और उसने एप्पल के मेनफ्रेम से उड़ाई गई जानकारी को ‘हैकी हैक हैक’ नाम के फोल्डर में सुरक्षित भी कर लिया था।

खबरों के मुताबिक हांलाकि इस बच्चे ने एप्पल के सर्वर से जानकारी चोरी करते हुए अपनी पहचान छिपाकर रखी थी, लेकिन कई पासवर्ड्स हैक करने के बाद उनके स्क्रीनशॉट्स और जानकारी वॉट्सऐप पर दोस्तों के साथ साझा किये। अपने काम में कुशल ये किशोर कंपनी की कई अधिकृत कीज को एक्सेस करने में और ग्राहकों के खातों को देखने में सक्षम था। जब तक इसके बारे में जानकारी मिलती उससे पहले तक उसने  सिक्योर फाइल्स के 90जीबी तक डेटा को डाउनलोड कर के रख लिया था। अभी तक ये जानकारी नहीं मिली है कि चोरी किया गया डेटा किस प्रकार का है, पर कंपनी का दावा है  कि इसमें उनका निजी डेटा शामिल नहीं है।

Related Posts