September 28, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular

OMG! पहनेंगे मां के दूध से बनी ज्‍वैलरी

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

न दिनों मां के दूध से बने गहनों का प्रचलन जोरों पर है। महिलाएं अपने स्तन के दूध को एक जूलरी आइटम में प्रीजर्व करा रही हैं। वह अपनी ब्रेस्ट फीडिंग वाले पलों के प्रतीक के तौर पर ऐसी जूलरी बनवा रही हैं।

साल 2013 में इसकी शुरुआत हुई यह ट्रेंड बच्चे के साथ अपने खूबसूरत रिश्ते को कैद करने का यह तरीका खूब पसंद किया जा रहा है। अब यह ट्रेंड भारत में पहुंच चुका है। ब्रेस्ट मिल्क जूलरी बनाने वाले कई भारतीय आर्टिस्ट फेसबुक पेज बनाकर अपना बिजनेस कर रहे हैं।

बच्‍चे के बचपन को सदैव बनाए रखने के लिए चेन्‍नई की रहने वाली प्रीत‍ि विजय एक नए तरह का प्रयोग कर रही हैं। प्रीत‍ि मां के दूध से ज्‍वैलरी बनाती हैं।

वैसे तो अलग-अलग आर्टिस्ट अलग-अलग तरीके से ऐसी जूलरी बनाते हैं। लेकिन आमतौर पर गहने बनाने से पहले मां के दूध के सैंपल में प्रीजर्वेटिव डाला जाता है ताकी वे खराब न हों। इसके बाद उन्हें फ्रीज किया जाता है जिससे वे सख्त हो जाएं। इसके बाद इनके मोल्डिंग का काम किया जाता है। इस प्रक्रिया में काफी वक्त लगता है इसलिए ऑर्डर पूरा होने में लंबा वक्त लगता है।

ब्रि‍टेन और साउथ वेल्‍स में ब्रेस्‍ट मि‍ल्‍क से ज्‍वैलरी बनाने वाली कई कंपनि‍यां हैं, जो ऑनलाइन ज्‍वैलरी आइटम सेल करती हैं। भारत में ये काम शुरू कि‍या है चेन्‍नई की प्रीत‍ि ने। प्रीत‍ि ब्रेस्‍ट मि‍ल्‍क से पैंडेंट, र‍िंग, नेकपीसेज और बैंगल्‍स बनाती हैं।

उन्‍हें को इस काम को करने के लि‍ए काफी मेहनत और मशक्‍कत करनी पडी है। ब्रेस्‍ट मि‍ल्‍क को प्रि‍जर्व करने ज्‍यादा दि‍न तक रखना आसान नहीं है। कुछ ही दि‍न में ये अपना रंग बदल देता है। काफी दि‍न तक प्रीत‍ि इसके प्रि‍जर्वेशन के लि‍ए परेशान रहीं, तब जाकर उन्‍हें इसे प्रि‍जर्व करने की टेक्‍नीक का पता चला।

इसके बाद उन्‍होंने ब्रेस्‍ट मि‍ल्‍क से जूलरी बनाना शुरू कि‍या। प्रीत‍ि के अनुसार, बच्‍चे का हर पहला अहसास मां के लि‍ए खास होता है। उसके हर अहसास को संजोकर रखने में अलग आनंद आता है।

Related Posts