September 29, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular धर्म

यूरिन से हाइड्रोजन ईंधन पैदा करेगी नैनो पाउडर…

[kodex_post_like_buttons]

कोलकाता टाइम्स :

दुनिया में कोई भी चीज बेकार नहीं होती है, इस बात को वैज्ञानिकों की एक ताजा खोज साबित करती है। दरअसल वैज्ञानिकों ने एक  ऐसा एल्युमिनियम नैनो पाउडर बनाया है जो यूरिन को तुरंत हाइड्रोजन में बदल देगा। जिसका उपयोग ईंधन के सेल को ऊर्जा देने और स्वच्छ ऊर्जा उपलब्ध कराने में किया जा सकता है।

शोधकर्ताओं में भारतीय मूल के एक वैज्ञानिक भी शामिल हैं। यूएस आर्मी रिसर्च लैबोरेटरी (एआरएल) के वैज्ञानिकों ने पहले घोषणा की थी कि उनका नैनो-गैल्वैनिक एल्युमिनियम पाउडर पानी के संपर्क में आने पर शुद्ध हाइड्रोजन का उत्पादन कर सकता है।

आपको बता दें कि शोधकर्ताओं ने पानी के सम्मिश्रण वाले किसी तरल पदार्थ में अपना पाउडर मिलाकर ऐसी ही रासायनिक क्रिया की। इसके बाद उन्होंने पाया कि इस पाउडर में यूरिन मिलाने से सामान्य जल मिलाने के मुकाबले कहीं अधिक दर से हाइड्रोजन पैदा होती है।

यूएस आर्मी रिसर्च लैबोरेटरी के शोधकर्ता क्रिस्टोफर डार्लिंग ने बताया किए “आर्मी वैज्ञानिक के तौर पर हमारा काम ऐसी सामग्री और तकनीक विकसित करना है जिससे सैनिकों को सीधे लाभ मिलें और उनकी क्षमताएं बढ़ सके। इसलिए हमने एक ऐसी तकनीक विकसित की जो तुरंत पानी से हाइड्रोजन बना देगी”। ब्रह्मांड में प्रचुर मात्रा में पाए जाने वाले हाइड्रोजन में ईंधन से चलने वाले सेल को ऊर्जा देने और भविष्य में सैनिकों को ऊर्जा उपलब्ध कराने की क्षमता है।

इसके साथ ही शोधकर्ताओं ने यह भी बताया कि ईंधन सेल्स बिना प्रदूषण के बिजली उत्पन्न करते हैं। उन्होंने कहा, “ईधन सेल्स कमबशन इंजन के मुकाबले ज्यादा ऊर्जा से भरपूर होते हैं और उन्हें ऊर्जा देने में इस्तेमाल किया जाने वाला हाइड्रोजन विभिन्न स्रोतों से उत्पन्न हो सकता है”।

Related Posts