October 2, 2024     Select Language
Editor Choice Hindi KT Popular स्वास्थ्य

सीने में जलन दूर करे ये 10 फूड

[kodex_post_like_buttons]
कोलकाता  टाइम्स :

ला-भुना खाने से कई समस्‍याएं आती हैं, जिसमें से हार्ट बर्न की समस्‍या काफी आम है। हार्ट बन होने पर सीने के निचले भाग में जलन महसूस होती है। जब हार्ट बर्न होने लगता है तो पेट और सीने में दर्द, सूज, गैस्ट्रिक समस्‍या, गले में खट्टा स्‍वाद और मतली आने लगती है।

यदि आप घर का खाना कम और बाहर का पिज्‍जा और बर्गर बहुत ज्‍यादा खाते हैं तो आपको हार्ट बर्न होना ही होना है, ये बात याद रखिये। इसे ठीक करने के लिये आप भले ही कुछ दवाइयों का सेवन कर सकते हैं लेकिन कुछ घरेलू उपचार और कुछ फूड आपको इससे काफी हद तक निजात दिला सकते हैं। उदाहरण के तौर पर नारियल का पानी हार्ट बर्न से छुटकारा दिलाने में काफी हद तक कारगर है। इीसी तरह से पपीता, केला, एलो वेरा जूस और संतरा आदि फल भी हार्ट बर्न तथा पाचन के लिये अच्‍छे माने जाते हैं।

अगर आपको तुरंत हार्ट बर्न से तुरंत निजात पाना हो तो दही या दूध में 1 चम्‍मच शहद मिलना कर पी जाएं। इसी तरह से यहां पर कई अन्‍य प्रकार के फूड दिये हुए हैं जिससे आप प्राकृतिक तरीके से हार्ट बर्न से छुटकारा पा सकते हैं, आयइे देखते हैं।

दही

यह हार्ट बर्न को सही कर के पाचन को भी ठीक करने में मदद करती है। इसे चाहें तो ऐसे ही खाएं या फिर लस्‍सी और छाछ बना कर पी जाएं।

पपीता

इसमें पपाइन नामक इंजाइम होता है जो पाचन क्रिया को ठी करता है। इसे रोज खाना खाने के बाद खाइये।

संतरा

यह सिट्रस फल भले ही खट्टा लगता हो लेकिन यह हार्ट बर्न की समस्‍या के लिये अच्‍छा होता है।

मुलेठी

इसमें फाइबर तत्‍व होता है जो इसे हार्ट बर्न को दूर करने के लिये प्राकृतिक दवाइ के रूप मे प्रयोग किया जाता है। यह कोलेस्‍ट्रामल को सोखता है और गैस्‍ट्रिक एसिड को बनने से रोकता है।

एलो वेरा जूस

इसका जूस गैस्‍ट्रिक एसिड बनाने वाले बैक्‍टीरिया को मारता है। इसमें विटामिन ए, बी1, बी2, बी3, सी और ई होता है जो एक नेचुरल एस्‍ट्रीजेंट है और यह हार्ट बर्न को दूर करता है।

केला

केला खाने से आपको हार्ट बर्न से तुरंत राहत मिलेगी। इससे कब्‍ज भी नहीं होता।

सेब

इसमें फिनॉलिक फायोकैमिकल जैसे, प्रोकायनिन, क्‍यूरीसीटिन, और कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं जो हार्ट बर्न को ठीक करता है।

सीफूड

सीफूड खाइये खासकर के मछली को क्‍योंकि इसमें टॉरिन होता है जिसेस गैस्‍ट्रिक एसिड कम बनता है।

दूध

आप को हार्ट बर्न से तुरंत राहत दिलाने के लिये दूध है। एक गिलास दूध में 1 चम्‍मच शहद मिलाइये और पी जाइये।

नींबू

इसमे एसिटिक एसिड होता है जो हार्ट बर्न को दूर करता है तथा पाचन क्रिया को बढाता है। रोज अगर नींबू पानी पिया जाए तो गैस से भी छुटकारा मिलता है।

Related Posts